Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 May 2021

कोरोना अनाथ बच्चो को 5000 रु. पेंशन की घोषणा

अनाथ बच्चो को पेंशन

भोपाल: कोरोना महामारी में अभिभावकों को खोने वाले बच्‍चों को हर माह 5 हजार रुपए की पेंशन म‍िलेगी. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. सरकार पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी और परिवार को हर महीने राशन दिया जाएगा. कोरोना संक्रमण से अपनों को खो चुके परिवारों को इस तरह की मदद देने वाला मध्य प्रदेश देश में पहला राज्य बन गया है.

बता दें कि मध्य प्रदेश में बुधवार का कोरोना वायरस के 8,970 नए मामले, 84 लोगों की मौत हो गई थी. इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 7,00,202 तक पहुंच गई. मध्‍य प्रदेश में कुल 7,00,202 संक्रमितों में से अब तक 5,83,595 मरीज स्वस्थ हो गये हैं और 1,09,928 मरीजों का इलाज चल रहा है. मरने वालों की संख्या 6,679 हो गई है. महामारी के बीच एक और नई मुसीबत सामने आई मध्य प्रदेश में कोरोना से ठीक हो चुके मरीजो में ब्लैक फंगस के 50 मामले सामने आए.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, कोरोना महामारी ने कई परिवारों को तोड़ कर रख दिया है, कुछ ने अपने बुढ़ापे की सहारे की लाठी खोई है, कुछ ने पालकों की छाया खोई है. इसलिए, हमने तय किया है कि ऐसे परिवारों को जिनके घर में आजीविकोपार्जन करने वाला कोई नहीं बचा, उन्हें 5,000 रुपए प्रति माह पेंशन शासन द्वारा दी जाएगी. हम इन परिवारों को सरकार की गारंटी पर लोन देंगे, जो काम करना चाहते हैं. पात्रता न होने के बावजूद भी ऐसे परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा.

देश में कोविड के मामलो में कमी दर्ज की गई. मृत्यु दर में कोई कमी नहीं आ रही यह चिंताजनक है. देश में कोविशील्ड की दो डोज का अंतराल बढ़ाकर 12-16 हफ्ते किया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी रूसी स्पुतनिक वैक्सीन अगले सप्ताह से बाजार में उपलब्ध होगी. वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार ने कहा- दिसंबर तक टीके की 216 करोड़ खुराक उपलब्ध होंगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus