Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 September 2022

18 जिलो 46 नगर निकाय नतीजे घोषित, बीजेपी बहुमत

46 निकाय बीजेपी बहुमत

भोपाल: राज्य के 18 जिले के 46 नगर निकायों के चुनाव परिणाम शुक्रवार को घोषित किए गए. 17 नगर पालिका में से 11 में भाजपा को जीत मिली है. वहीं कांग्रेस के खाते में 4 सीटें गई है. इसमें से 1 में निर्दलीय का बहुमत है. कमलनाथ के गढ़ में भाजपा ने मारी बाजी, 6 में से 4 निकायों में जीत दर्ज की. चुनाव में BJP ने बड़ी लीड ली है. कांग्रेस पार्टी की बात करें तो नगर पालिका और नगर परिषद दोनों में नुकसान हुआ है.

46 नगरीय निकाय में 814 वार्ड के लिए चुनाव में 417 पर भाजपा के पार्षद जीते है. 250 पर कांग्रेस, 131 पर निर्दलीय, 7 पर आप और 6 गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और 3 पर बसपा के पार्षदों ने जीत दर्ज की है. 29 नगर परिषद में भाजपा ने 18 पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस ने 6 और 3 जगह निर्दलीय बहुमत में है. 17 नगर पालिका और 29 नगर परिषद में 3397 उम्मीदवार मैदान में थे. इस चुनाव में 25 पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए है.

रतलाम के सैलाना में कांग्रेस ने अपना गढ़ बचा लिया है. सागर जिले में दो नगर पालिका और एक नगर परिषद पर भाजपा का दबदबा रहा. दरअसल 2023 विधानसभा चुनाव से पहले अंतिम चुनाव के कारण इन्हें सत्ता का सेमीफाइनल माना गया. 46 नगरीय निकाय में अधिकतर सीटें आदिवासी क्षेत्र की थी. 27 सितंबर को मतदान हुआ था. इन निकायों का कार्यकाल पूरा नहीं होने से जुलाई में चुनाव नहीं हो पाए थे. यहां पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अंतिम समय में बहुत जोर लगाया. देखा गया कि इन क्षेत्रों में भाजपा को फायदा भी मिला है. चुनाव में आदिवासी वोटरों को रिझाने दोनों पार्टियां ने जोर लगाया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus