Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 February 2023

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 2023 का आम बजट किया पेश

वित्तमंत्री आम बजट पेश

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने बुधवार को करीब 45 लाख करोड़ का बजट पेश किया. सरकार ने महिला, लाभार्थी, किसान और मिडिल क्लास पर फोकस रखते हुए बजट तैयार किया है. बजट को पूरी तरह से चुनावी बजट बताया जा रहा है. जिसके जरिए समाज के सभी वर्ग को साधने की कवायद की गई है. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 5वीं बार देश का बजट पेश किया. सीतारमण ने बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की.

सरकार ने गरीबों को 5 किलो फ्री राशन देने की योजना को 1 साल तक के लिए बढ़ाया, जो लोकसभा चुनाव तक जारी रहेगा. मिडिल क्लास को नए टैक्स स्लैब में छूट दी गई है. 7 लाख रुपये तक की कुल कमाई करने वालों को बड़ी राहत दी है. इन लोगों को अब कोई टैक्स नहीं देना होगा. टैक्स स्लैब की संख्या भी घटाकर 5 कर दी गई है. किसानों के लिए श्री अन्न योजना शुरू करने का ऐलान किया है. इसके तहत बाजरा, ज्वार, रागी जैसे मिलेट्स के उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा. बजट में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. वहीं अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हर वर्ष 10 हजार करोड़ रुपये की रकम जारी की जाएगी. कृषि ऋण के लिए 20 लाख रुपए उपलब्ध होंगे. महिला बचत पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया है. इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए 15 लाख तक की लिमिट को बढ़ाकर 30 लाख करने का ऐलान किया गया है. डिजिलॉकर को बढ़ावा, PAN कार्ड को पहचान पत्र माना जाएगा. 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए अगले 3 वर्षों में 38,000 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी.

इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण (FAME) में 5172 करोड़ रुपये, प्रधानमंत्री आवास योजना में 79,590 करोड़ रुपये, एकलव्य मॉडल रेसिडेंशियल स्कूल में 5943 करोड़ रुपये, पूर्वोत्तर में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 2491 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.
सड़क परिवहन और राजमार्ग- 2.70 लाख करोड़ रुपये
रेल- 2.41 लाख करोड़ रुपये
उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण- 2.06 लाख करोड़ रुपये
गृह मंत्रालय- 1.96 लाख करोड़ रुपये
रसायन और उर्वरक मंत्रालय- 1.78 लाख करोड़ रुपए
ग्रामीण विकास मंत्रालय- 1.60 लाख करोड़ रुपये
कृषि और किसान कल्याण- 1.25 लाख करोड़ रुपये
संचार- 1.23 लाख करोड़ रुपये
रक्षा मंत्रालय- 5.94 लाख करोड़

बजट में सस्ता हुए LED टीवी, मोबाइल फोन, खिलौना, मोबाइल कैमरा लेंस, इलेक्ट्रिक गाड़ियां, हीरे के आभूषण, बायोगैस से जुड़ी चीजें, लिथियम सेल्स, साइकिल.

चुनाव से पहले मोदी सरकार ने सभी वर्ग को आम बजट के लिए जरिए खुश करने की कवायद की है ताकि सत्ता की हैट्रिक लगा सके. 2023 में 9 राज्यों खासकर मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और कर्नाटक में चुनावी जंग होना है. ये विधानसभा चुनाव साल 2024 के लिए सेमीफाइनल से कम नहीं है. लोकसभा चुनाव में भी सिर्फ एक साल का वक्त बाकी है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमृत काल का पहला बजट बताते हुए कहा कि आजादी के 100 साल बाद भारत की परिकल्पना का बजट है. दुनिया में मंदी के माहौल में भी भारत की आर्थिक ग्रोथ 7 फीसदी तक रहने का अनुमान है. मोदी सरकार ने महिला, लाभार्थी, किसान और मिडिल क्लास पर फोकस रखते हुए बजट तैयार किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन में कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में भारत का मध्यम वर्ग (Middle Class) एक प्रमुख धारा बना हुआ है. समृद्ध और विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए मध्यम वर्ग एक बहुत बड़ी ताकत है. इस वर्ग को सशक्त बनाने के लिए हमने टैक्स रेट को कम किया है. ग्रीन ग्रोथ, ग्रीन इकॉनमी, ग्रीन एनर्जी वाला बजट है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus