Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 May 2023

पीएम नए संसद भवन का उद्घाटन किया, विपक्ष रहा नदारद

पीएम संसद भवन उद्घाटन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया संसद भवन रविवार को राष्ट्र को समर्पित किया. नव निर्मित संसद भवन का उद्घाटन किया. उद्घाटन से पहले लोकसभा में स्पीकर की कुर्सी के पास सेंगोल को स्थापित किया. सुबह विधि विधान के साथ हवन पूजा की गई. समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे. विपक्षी दलो ने एकता का शक्ति प्रदर्शन किया. नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार किया. नए भवन का शिलान्यास समारोह दिसंबर 2020 में पीएम मोदी ने किया था.

पीएम मोदी नए संसद भवन उद्घाटन

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने 75 रुपये का विशेष सिक्का और स्मारक डाक टिकट जारी किया. नए संसद भवन के उद्घाटन मौके पर धोती-कुर्ता पहने हुए नजर आए. भवन के निर्माण में लगे श्रमजीवियों को सम्मानित किया. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की. संसद भवन में सेंगोल स्थापित कर 20 पंडितों से आशीर्वाद लिया. राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने अपना भाषण दिया. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का संदेश पढ़ा. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी अपना संबोधन दिया.

पीएम संसद भवन उद्घाटन ओम बिरला

पीएम मोदी ने कहा देश को नए संसद भवन की जरूरत थी. नया संसद भवन गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी. आने वाले समय में लोकसभा और राज्यसभा सीटों में इजाफा होगा.

पीएम संसद भवन उद्घाटन कांग्रेस बहिस्कार

गौरतलब है कि सेंगोल को सबसे पहले अंग्रेजों द्वारा सत्ता हस्तातंरण के प्रतीक के रूप में पंडित जवाहरलाल नेहरू को सौंपा गया था. नए भवन के उद्घाटन मौके पर संसद के दोनों ही सदनों के सदस्यों के साथ ही देश की प्रमुख हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है.

पीएम संसद भवन उद्घाटन

विपक्ष ने नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. भाजपा पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित नहीं करने का आरोप लगाया. इसे भारत के पहले आदिवासी राष्ट्रपति का अपमान बताया है. राहुल गाँधी ने उद्घाटन पर ट्वीट किया, प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं. एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि देश में लोकतंत्र नहीं है. विपक्ष की मौजूदगी के बिना नए संसद भवन का उद्घाटन संपन्न नहीं हो सकता. मुख्‍य विपक्षी दल कांग्रेस ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया. इसके अलावा 20 अन्य विपक्षी दल भी समारोह से नदारद रहे.

वही दिल्ली के जंतर-मंतर से नई संसद की ओर महापंचायत करने जा रहे पहलवानों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. संसद भवन जाने के लिए रोके जाने पर दोनों के बीच बहस हो गई थी. जिसके बाद पुलिस पहलवानों को घसीटते हुए अपने साथ ले गई. पुलिस ने पहलवानों के तंबू उखाड़ डाले.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus