Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

22 August 2014

आकाश मिसाइलें तैनात भारत चाइना सीमा पर

आकाश मिसाइल

नई दिल्ली: चाइना की और से बार बार सीमा पर घुसपैठ और सीमा के उल्लंघन से तंग आकर केंद्रीय सुरक्षा कमेटी ने सीमा पर 'आकाश' मिसाइल तैनात करने का निर्णय लिया. अब ड्रैगन से सुरक्षा भारत की 'आकाश' मिसाइल देगी. आकाश मिसाइल ड्रैगन की हरकतों पर नजर रखेंगी. चीन को सबक सिखाने सीमा पर 6 आकाश मिसाइल की तैनाती शुरू हो गई. मिसाइले दुश्मनो को जमीन और आकाश मे तबाह करने की जबरदस्त क्षमता रखती है. मिसाइलों की तैनाती के बाद वायुसेना 25 किलोमीटर के क्षेत्र में किसी भी खतरे को मुंहतोड़ जवाब दे सकती है.

देश के पूर्वोत्तर इलाके में जमीन से हवा में मार करने वाली छह आकाश मिसाइलें तैनात की जा रही हैं. मिसाइले चीन के लड़ाकू विमानों, हेलिकॉप्टर और ड्रोन से होने वाले हमलों का जवाब दे सकती है. चीन से लगी 4057 किलोमीटर लंबी सीमा(लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) पर चीन की हरकतों से निपटने के लिए भारत अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने की योजना पर कार्य कर रहा है.

देश के तेजपुर और छबुआ में सुखोई 30 एमकेआई की तैनाती पहले ही हो चुकी है. सूत्रों ने बताया कि आईएएफ ने पहले दो आकाश मिसाइल ग्वालियर के मिराज 2000 बेस और पुणे के सुखोई बेस पर तैनात किए हैं. इसके अलावा सुरक्षा पर 6 और आकाश मिसाइलों की तैनाती को मंजूरी दी थी. भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) की ओर से विकसित और रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम भारत डाइनेमिक्स की ओर से निर्मित इन मिसाइलों को बहुत बिलंब के बाद सीमा पर तैनात किया जा रहा है.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus