Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

29 July 2014

देश मे ईद मंगलवार को राष्ट्रपति ने दी बधाई

eid

भोपाल : सूर्य ढलते ही सभी लोगो में ईद का चांद देखने की बेसब्री रही. महिलाएं, बच्चे से बूढ़े तक चांद का इस्तकबाल करने के लिए छतों पर पहुंच गए. सोमवार को रात सवा 8 बजे के करीब ईद-उल-फितर के चांद की तस्दीक हुई. मुस्लिम समुदाय खुशी से झूम उठा. बच्चे, युवा, बुजुर्ग व महिलाओ ने एक दूसरे को ईद की मुबारकवाद दी. मंगलवार को ईद का पवित्र त्योहार. पटना, कलकत्ता और गुवाहाटी में चांद को देखा गया. मुस्लिम समुदाय का सबसे पड़ा पर्व है ईद. रमजान में रोजा रख कर ईद उल-फितर के जश्नों का आयोजन किया जाता है. ईद उल-फितर के अवसर पर बाज़ार मे ईद की चहल पहल और रोनक दिखाई दी. यूएई, सऊदी अरब सहित कई अरब देशों में सोमवार को ही ईद का त्यौहार मनाया गया. भारत में ईद मंगलवार को मनाई जा रही है.

बाजारों में खरीददारी शुरू हो गई है. महिलाएं, पुरुष, बच्चो सभी सामान खरीद रहे है तथा एक दूसरे को बधाई दे रहे है. पवित्र रमजान में एक माह तक इबादत करने के बाद ईद-उल-फितर मनाई जा रही है. ईद आने से बाजारों में रौनक है. घरों में भी ईद की तैयारियां चल रही हैं. बाजार में खुशियां नजर आ रही हैं. अरब देश के बुर्के भी महिलाओं की खास पसंद बने हुए हैं.

सभी धर्मावलंबियों में ईद पर्व को लेकर काफी उल्लास देखा जा रहा है. सेवई फल, कपड़े, इत्र, टोपी, चूड़ी, मेंहदी सहित श्रृंगार प्रसाधन की खरीददारी हुई. मस्जिद को अच्छी तरह से सजाया, सवांरा गया. रंगविरंगी लाइट लगाई गई. घरो पर मीठी सेवई, खीर, पुलाव सहित दूध के अन्य व्यंजनों की तैयारी के साथ नए नए कपड़े और वच्चो को खिलौना. खूब बिक रहीं सेवइयां. कहा जाता है अल्लाह का मेहमान होता है नमाजी.

ईद की नमाज अदा करने से पूर्व नवाजी को घर पर तैयार मीठी सेवइया खाना जरूरी होता है. नमाजी को नए कपड़े व टोपी पहन कर इत्र लगाकर नमाज अदा करना जरूरी होता है. ईद की नमाज ऐसे ही रोजेदार करते हैं जो सभी रोजा रखते हैं. अनियमित रूप से रोजा रखने वालों के लिए ईद की नमाज का कोई खास मतलब नहीं होता है. कई जगहों पर ईद मिलन का आयोजन किया जाता है. लोग मतभेदों गिले शिकवे को भुलाकर एक दूसरे से गले मिलते हैं.

ईद-उल-फितर पर मंगलवार को ताजमहल में सुबह 7 से 10 बजे तक प्रवेश निशुल्क रहेगा. ईद को लेकर नवाबों की नगरी लखनऊ के बाजारों में भी खास रौनक है. लोग ने बड़ी संख्या में बाहर निकलकर खरीददारी कर रहे है. बाजारों में महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों सभी के लिए तरह तरह के परिधान ख़रीदे गए.

राष्ट्रपति ने लागों को ईद की बधाई दी "मैं सभी नागरिकों विशेष तौर पर भारत और विदेशों में रह रहे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं."

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ईद उल फितर के मौके पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं "ईद उल फितर रमजान के पवित्र माह की समाप्ति के अवसर पर मनाया जाता है जिसमें इबादत के साथ आत्म संयम और नि:स्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा की भावना शामिल होती है."

केरल के मुख्यमंत्री ओमन चैंडी ने कहा है कि भारत मे ईद के तुरंत बाद लीबिया मे फसे हुए 65 भारतीय लोगों को वापस लाया जायेंगा. कही कही रमजान के पवित्र माह मे हिंसा की वारदातों, घटनाये के कारण ईद की खुशियां काफूर हो गई. कही रमजान का दर्द था तो, कही ईद की खुशियां परिवार के साथ शेयर न कर पाने का मलाल भी रहा.

मध्य प्रदेश के सागर जिले में स्थित मुक्कनशाह अली चिश्ती पीर की दरगाह पर मनाई जाने वाली जश्न-ए-ईद के पाक महीने में हिंदू लोग नमाज अता करते हैं और धूमधाम से ईद मनाते हैं. दरगाह के खिदमतगार भी 40 वर्षीय प्रेमशंकर सोनी हैं. रमजान और ईद के मुबारक मौके पर गांव के लोग पूरी शिद्दत के साथ दरगाह पर चादर चढ़ाते हैं. सिंवई बांटकर खुशी मनाते है.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus