Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

14 July 2014

जर्मनी ने जीता फीफा वर्ल्ड कप 2014

Germany wins cup

रियो डी जेनिरियो : 24 साल वाद चौथी वार जर्मनी ने फीफा वर्ल्ड कप 2014 अर्जेंटीना को हराकर 1-0 से जीता. मैच प्रारम्भ का बिगुल बजते ही. आक्रमण और बचाव का सिलसिला शुरु हो गया. निर्धारित 90 मिनट तक दोनों टीमें गोल नहीं कर सकीं. शानदार पास को मारियो गोएत्जे ने जोरदार किक लगाकर अर्जेंटीना का सपना तोड़ दिया. मारियो गोत्जे ने अतिरिक्त 30 मिनट के समय में गोल कर जर्मनी को जीत दिलाई. 113वें मिनट में आखिरकार वह क्षण आया और दर्शको की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा. अर्जेंटीना की टीम उपविजेता रही. फुटबॉल वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला बेहद रोमांचक रहा.

फुटवाल मुकाबला ब्राजील के रियो डि जनेरो के ऐतिहासिक माराकाना स्टेडियम मे रविवार देर रात को खेला गया. मेसी का जादू नहीं चल पाया. जीत से जर्मनी मे जशन का माहोल है. फाइनल मे जीत और फीफा वर्ल्ड कप की समाप्ति पर ब्राज़ील मे शानदार आतिशवाजी हुई. पुरुष्कार वितरण हुआ. ब्राज़ील को वर्ल्ड कप आयोजन करने की ख़ुशी भी हुई और विश्व कप न जीतने का मलाल भी रहा. ब्राज़ील 4 नंबर पर रहा. नाइजीरिया 3 नंबर पर रहा. अर्जेंटीना 2 नंबर पर. जर्मनी ने विश्व कप जीता और पहले स्थान पर रहा. एक माह तक फीफा वर्ल्ड कप चलता रहा. फुटवाल प्रेमिओ ने जमकर लुत्फ उठाया कुछ दर्शको ने सीधे स्टेडियम मे जाकर मैच देखा. कुछ ने मैच अपडेट के लिये टेलीविज़न, सोशल मीडिया, मोबाइल अपडेट का सहारा लेते रहे. जर्मनी के एकीकरण के बाद यह पहला खिताब है. इससे पहले पश्चिम जर्मनी ने 1954, 1974 और 1990 में खिताब जीते थे.

गोएट्जे ने गोल किया जिन्हें वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 16 गोल करने वाले क्लोज की जगह 87वें मिनट में मैदान में भेजा गया था. गोत्जे ने आंद्रे शुर्ले के बाएं छोर से दिए गए क्रॉस को अपनी छाती पर रोका और शानदार वॉली से उसे गोल तक पहुंचा दिया. इस एक गोल ने जर्मनी की टीम को विजयी बना दिया.

मेस्सी का सपना टूटा अर्जेंटीना रोया. मैच के दौरान मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी लियोनल मेस्सी का जादू भी देखने को मिला. जर्मनी भी तूफानी रफ्तार से खेला. मेस्सी बने मेन ऑफ़ दा टूर्नामेंट प्लेयर.

जर्मनी और अर्जेंटीना तीसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में आमने सामने थे. इससे पहले 1986 में अर्जेंटीना ने जर्मनी को 3-2 से जबकि 1990 में जर्मनी ने अर्जेंटीना को 1-0 से हराकर खिताब जीता था. 2010 में वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में जर्मनी ने अर्जेंटीना को 4-0 से हराया था. जर्मनी 8वी बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची है. जबकि अर्जेंटीना 5वी बार खिताबी होड़ में है. जर्मनी 3 बार और अर्जेंटीना 2 बार विश्व विजेता रह चुके है.

1978 और 1986 के चैम्पियन अर्जेंटीना का तीसरा बार खिताब जीतने का सपना गोएट्जे के गोल ने चकनाचूर कर दिया. विश्व कप फाइनल में मैच विजेता गोल दागने वाले मारियो गोएट्जे ने कहा कि उन्हें अब भी विश्वास नहीं हो रहा है कि उन्होंने अर्जेंटीना के खिलाफ अतिरिक्त समय मे गोल दाग दिया. जर्मनी की टीम ने शुरु से ही सारे मुकाबलों मे अच्छा प्रदर्शन किया.

कोलंबिया के 22 वर्षीय मध्य खिलाडी ने गोल्डन बूट जीता.

मनुएल नयूएर ने गोल्डन ग्लोब जीता.

अर्जेंटीना के लिओनेल मेस्सी को गोल्डन वाल, जर्मनी के थॉमस मुएलर को सिल्वर वाल, नीदरलैंड के अर्जेन रोब्बेन को ब्रोंज वाल दी गई.

कुल पुरुष्कार राशि $576 मिलियन, भाग लेने वाली टीम की फीस $1.5 मिलियन. विजेता टीम को $35 मिलियन की राशि. उपविजेता टीम को $25 मिलियन. तीसरी नंबर की टीम को $20 मिलियन की राशि. चोथे स्थान की टीम को $18 मिलियन का पुरुष्कार.

ब्राज़ील के खिलाडी नेमार की रीड की हड्डी मे चोट लगने के कारण टीम से बाहर हो गए. अपनी टीम को सहयोग नहीं दे सके उनकी गैर मोजुदगी मे टीम केवल 4 नंबर का स्थान ही पा सकी.

शकीरा ने वर्ल्ड कप के समापन अवसर पर स्टेडियम मे रंगारंग मनोरंजक संगीत की प्रस्तुति दी. खुशनुमा माहोल हो गया संगीत ने स्टेडियम मे मौजूद लाखो ब्राज़ील वासियों का दिल जीता. संगीत की धुन पर दर्शक गाये और नाचे. शकीरा के संगीत ने फीफा वर्ल्ड कप को यादगार समापन वना दिया. वर्ल्ड कप के दौरान ब्राज़ील के कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी शामिल किया गया. चार वर्ष बाद 2018 मे होने वाले विश्व कप का आयोजन रूस करेगा.

फीफा सेमी फाइनल मे ब्राजील टीम की जर्मन टीम के हाथो पराजय और वर्ल्ड कप से बाहर होता देख 15 वर्षीया नेपाली किशोरी प्रज्ञा थापा इतनी दुखी हुई की उसने आत्महत्या कर ली. प्रज्ञा कक्षा 10 की छात्र थी.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus