Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

26 November 2014

18वा सार्क शिखर सम्मेलन

18वा सार्क शिखर सम्मेलन काठमांडू

काठमांडू: दक्षिण एशियाई देशो का 18वा सार्क शिखर सम्मलेन आज बुधवार 26/11 मुंबई आतंकी हमले की छठी वर्षगाँठ पर काठमांडू मे आयोजित हुआ. दक्षिण एशिया के आठ देशो ने सम्मलेन मे हिस्सा लिया. भारत की और से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मलेन मे शामिल हुए. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी सम्मलेन मे शामिल हुए. भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रीयो के बीच दूरिया साफ़ दिखाई दी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा भारत के प्रस्ताव का विरोध करने के कारण किसी भी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं होंगे.

पाक विरोध के चलते 18वा सार्क सम्मलेन विफल रहा. भारत ने सम्मलेन मे आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया. पीम ने कहा 26/11 मुंबई आतंकी हमले को याद करके बहुत दुख होता है. 26/11 की पीड़ा आज तक दिल में है. मुंबई हमलो मे 166 बेगुनाह लोगो की जान गई थी. नेपाल के साथ भारत ने मंगलवार को मोटर वाहन समझौता किया. मोदी ने दक्षिण एशियाई देशो से कहा वे पास-पास है किंतु साथ-साथ नहीं हैं. पास पास दिखने के अपेक्षा साथ साथ रहने से देशो की शक्ति कई गुना बड सकती है. वर्ष 2016 में दक्षिण एशियाई देशों को तोहफा के रूप मे भारत की और से 'सार्क उपग्रह' प्रक्षेपण देने की घोषणा की गई.

पीम मोदी ने काठमांडू से नई दिल्ली के बीच चलने वाली बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पीम मोदी ने जनकपुर, लुंबिनी और मुक्तिनाथ का दौरा रद्द होने के लिये नेपाली जनता से माफी मांगी खेद जताया. मोदी ने कहा 'अगर नेपाल खुश नहीं है, तो भारत भी मुस्कुरा नहीं सकता'. पीम मोदी ने कहा, ये मेरा पहला सार्क सम्मेलन है, मैं काठमांडू आकर खुश हूं, अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति को बधाई दी. इस सम्मलेन मे सार्क के सभी आठ सदस्य देश अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के प्रतिनिधि मोजूद रहे. सार्क के इस दो दिवसीय सम्मेलन में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, यूरोपियन यूनियन, ईरान, जापान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, मॉरिशस और म्यांमार के पर्यवेक्षक भी मौजूद रहें. दक्षिण एशियाई देशो(दक्षेस) का संगठन 30 साल पहले गठित हुआ था. आतंकवाद के खिलाफ ठोस प्रयासों का आहवान किया.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus