Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

24 september 2014

पहले ही प्रयास मे मंगल गृह की कक्षा में स्थापित हुआ मंगलयान

मंगलयान मंगल ग्रह

बेंगलुरू: अंतरिक्ष की दुनिया मे देश के लिये ऐतिहासिक दिन और गौरवशाली पल साबित हुआ आज बुधवार. जब वेज्ञानिको की उम्मीद के मुताबिक मंगलयान मंगल ग्रह की कक्षा में स्थापित हो गया. वैज्ञानिक अपने सबसे बड़े अभियान में जी जान के साथ जुटे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं इस ऐतिहासिक मौके पर बेंगलुरु के इसरो सेंटर पर मोजूद दे वहा पहुंचकर उन्होंने वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाया और उनकी कामयाबी पर बधाई दी.

सुबह 7:17 मिनट पर यान का लिक्विड इंजन स्टार्ट किया गया. 7:47 मिनट पर आर्बिट मे प्रवेश कराया गया. सफलतापूर्वक यान मंगल गृह की कक्षा मे स्थापित हो गया. देश को मिला एक और सुनहरा इतिहास लिखने का मौका. अंतरिक्ष विज्ञान में भारत ने लिखा इतिहास. अमेरिका और रूस भी मंगल के लिए यान भेज चुके हैं. मंगलयान से धरती तक जानकारी पहुंचने में करीब साढ़े बारह मिनट का समय लगा. सिग्नल प्राप्त हुआ और ये सुनिश्चित हो पाया कि मंगलयान मंगल की कक्षा में स्थापित हो गया है.

भारत दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया जिसने पहले ही प्रयास में अपना मंगल अभियान पूरा कर लिया. पीएम मोदी ने तालियां बजाकर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी. इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा, 'आज इतिहास बना है. हमने लगभग असंभव कर दिखाया है. मैं सभी भारतीयों और इसरो वैज्ञानिकों को मुबारक देता हूं. कम साधनों के बावजूद ये कामयाबी वैज्ञानिकों के पुरुषार्थ के कारण मिली है.' मिशन पर करीब 450 करोड़ रुपए खर्च किए है, जो बाकी देशों के अभियानों की तुलना में सबसे ज्यादा सस्ता है.

मिशन कार्यक्रम के निदेशक एम.अन्नादुरई ने मीडिया को जानकारी दी, 'मंगल ग्रह की कक्षा में अंतरिक्षयान के प्रवेश के मद्देनजर उसके मुख्य इंजन को सुबह 7.17 बजे चालू किया गया और 7:47 मिनट में आर्बिट की प्रवेश कराया गया. सबसे बड़ी बात यह है कि यह हमारा पहला प्रयास था जिसमें हम सफल हुए हैं जो काम नासा नहीं कर पाया वो हमने कर दिखाया.' अमेरिका 6 कोशिशें के बाद कामयाब हुआ था मंगल मिशन मे.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus