Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

30 september 2014

आमिर खान स्कूली बच्चों से रूबरू हुए दी सफलता की टिप्स

आमिर खान

भोपाल: बॉलीवुड के जाने माने सुप्रसिद्ध अभिनेता मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान भोपाल के संस्कार वैली स्कूल में चल रहे 'द राउंड स्क्वॉयर इंटरनेशनल कांफ्रेंस' में शामिल होने रविवार को शाम 6.15 बजे प्राइवेट विमान से भोपाल पहुंचे. यहाँ सोमवार को कॉन्फ्रेंस-2014 का औपचारिक उद्घाटन किया. खान साहव कॉन्फ्रेंस के मुख्य अतिथि थे. बैक ग्राउंड में उनके आते ही जय हो का म्यूजिक बजाया गया. म्यूजिक सुनते ही आमिर के चेहरे पर मुस्कराहट आ गई और उन्होंने हाथ उठाकर हॉल में बैठे लोगों का अभिवादन किया.

स्कूली बच्चो के साथ उन्होंने अपने अनुभव को सांझा किया. बच्चो को काबिल बनने के नुस्खे दिए. कॉन्फ्रेंस मे 5 महाद्वीपों के 22 देशों से 51 स्कूलों के 375 डेलिगेट्स भोपाल पहुंचे हैं. खान ने बच्चों को पढ़ाया सफलता का मंत्र. उन्होंने बच्चो के कई सबालो के जवाब दिए. बच्चों को कड़ी मेहनत और जुनून के साथ सदा अपने लक्ष्य के लिए केन्द्रित रहना चाहिए. बच्चो ने पूछा उनके जीवन की क्या विशेषता है, उन्होंने कहा कि अपनों की परवाह देखभाल करना ही सबसे जरूरी है, क्योंकि परवाह करना ही एक ऐसी भावना है, जिसमें प्यार, करूणा जैसी सभी मानवीय भावनाएं निहित हैं.

उन्होंने कहा हमें अपने ख्वावो से कोई समझौता नहीं करना चाहिए. यदि समझौता करना ही पड़े, तो सपने पूरे करने के लिए समझौते करना ही समझदारी होती है. उन्होंने बच्चो से कहा कि विद्यार्थियों जीवन मे पढ़ाई-लिखाई के साथ खेलकूद गतिविधियों में भाग लेना भी अहम् होता है. शिक्षकों को चाहिए कि अध्ययन-अध्यापन के साथ वे अपने विद्यार्थियों को खेलों के प्रति भी प्रोत्साहित करें. अभिभावकों को अपने बच्चों की तुलना दूसरो के बच्चो के साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि हर बच्चे में कोई न कोई गुण जरूर होता है.

आमिर खान ने कहा कि मेडिकल एजुकेशन में आरक्षण व्यवस्था नहीं होना चाहिए. राउंड स्क्वॉयर दुनिया के 5 महाद्वीपों के स्कूलों का ग्रुप है. राउंड स्क्वॉयर पर्सनालिटी डेवलपमेंट और स्किल डेवलपमेंट के साथ एकेडमिक एक्सीलेंस के लिए भी काम करता है. यह यूके की रजिस्टर्ड चैरिटी है. दुनियाभर में 100 से ज्यादा स्कूल इसके सदस्य हैं.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus