Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 April 2015

बैंकों ने घटाई ब्याज दरें

ब्याज दरे सस्ती

मुंबई: रिजर्व बैंक की ओर से आज मंगलवार को ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की गई. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की और से दबाव बढाये जाने के बाद भारतीय स्टेट बैंक और निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी आधार दर में 0.15 से लेकर 0.25 प्रतिशत तक कटौती की. बैंकों के इस कदम से मकान, दुकान और वाहनों के लिये कर्ज लेना सस्ता हो गया है. रिजर्व बैंक ने मंगलवार को मौद्रिक समीक्षा में रेपो दर को 7.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है और अपनी नीतिगत ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया जिससे उद्योगों और ग्राहकों को निराशा हुई है.

ब्याज दरों में कटौती नहीं करने के बैंकों के रूख पर रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने गहरी नाराजगी जताई थी. स्टेट बैंक ने अपनी आधार दर 0.15 प्रतिशत घटाकर 9.85 प्रतिशत करने की घोषणा की जबकि आईसीआईसी बैंक ने आधार दर 0.25 प्रतिशत घटाकर 9.75 प्रतिशत कर दी. एसबीआई पहला प्रमुख बैंक है जिसने कई महीनों के बाद कर्ज सस्ता किया है. एसबीआई की देखादेखी एचडीएफसी व आईसीआईसीआई बैंक ने भी तुरंत ब्याजदरों में कटौती कर दी है.

एसबीआई की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य के मुताबिक नई दरें 10 अप्रैल से लागू होंगी.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus