Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 August 2015

आनंद को महर्षि वेद व्यास सम्मान

महर्षि वेद व्यास सम्मान

भोपाल: सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार को वर्ष 2014-15 के लिए प्रतिष्ठित मध्य प्रदेश सरकार के महर्षि वेद व्यास सम्मान के लिए चुना गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 15 अगस्त को भोपाल में आयोजित समारोह में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान करेंगे. पुरस्कार स्वरूप दो लाख रुपये की राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. आनंद बिहार की राजधानी पटना में सुपर 30 नामक आईआईटी कोचिंग संस्थान चलाते है. आनंद कुमार रामानुज स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स नामक संस्थान का भी संचालन करते हैं. उनके सुपर 30 संस्थान के ऊपर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बन चुकी है. आनंद कुमार के सुपर 30 संस्थान को न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी काफी प्रसिद्धि मिली है. यह पुरस्कार शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान और रचनात्मक विकास के लिए प्रति वर्ष दिया जाता है.

सुपर 30 आर्थिक रूप से कमजोर 30 बच्चों का चयन करती है और उन्हें आईआईटी जैसे श्रेष्ठतम संस्थानों की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराती है. बच्चो को भोजन व रहने का शुल्क नहीं लगता है. उनका संस्थान अब तक साढ़े तीन सौ गरीब बच्चों को आईआईटी पहुंचा चूका हैं. आनंद कुमार द्वारा वर्ष 2002 से सुपर 30 का संचालन किया जा रहा है. इससे पहले यह सम्मान डॉ लीलधर वियोगी, प्रो जगमोहन राजपूत जैसे व्यक्तियों को मिल चुका है.

आनंद कुमार को इससे पहले वर्ष 2010 में शिक्षा के क्षेत्र में बिहार सरकार के सबसे बड़े सम्मान मौलाना अब्दुल कलाम आजाद पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. इसी वर्ष बेंगलुरु में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा प्रो यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार मिला. आनंद कुमार के सुपर 30 को बेस्ट ऑफ एशिया में स्थान मिल चुका है. साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के विशेष दूत रशद हुसैन द्वारा बेस्ट इंस्टीट्यूट इन द कंट्री का सम्मान मिला.

महर्षि वेद व्यास पुरस्कार के लिए चुने जाने पर सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा कि इस पुरस्कार से बहुत खुशी हुई इस पुरस्कार से आगे काम करने के लिए उत्साह मिलेंगा. पुरुस्कार मिलने से मेरी जिम्मेदारी और बढ गई है. उन्होंने अपनी इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की . कोई भी पुरस्कार पाने से खुशी होती है तथा इन पुरस्कारों से और काम करने की प्रेरणा मिलती है. सुपर 30 आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के उत्थान के लिए एक छोटा सा प्रयास कर रही है, जिसे समाज के लोग पसंद कर रहे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus