Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 August 2015

अश्विन अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित

अश्विन अर्जुन पुरस्कार

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को अर्जुन पुरस्कार सौंपा. उन्हें खेल पुरस्कार के लिए पिछले साल चुना गया था. अश्विन पिछले साल 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में हुए पुरस्कार समारोह के दौरान मौजूद नहीं थे, क्योंकि वह भारतीय एकदिवसीय टीम का हिस्सा थे जो उस समय इंग्लैंड के दौरे पर थी. रविचंद्रन अश्विन को यह पुरुस्कार श्रीलंकाई दौरे पर जाने से पहले दिया गया, श्रीलंका में पहला टेस्ट 12 अगस्त से खेला जाएगा. 28 वर्षीय अश्विन का जन्म चेन्नई में हुआ था.

अश्विन ने अब तक 25 टेस्ट में 124 विकेट हासिल किये हैं. वनडे में 99 मैचों में उनके नाम पर 139 विकेट दर्ज हैं जबकि 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 26 विकेट हासिल किए हैं. अश्विन ने नवंबर 2013 में वानखेड़े स्टेडियम मुंबई में अपने 19वें टेस्ट में 100 विकेट पूरे किए थे और वह पिछले 80 साल में सबसे कम मैचों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले गेंदबाज हैं. अश्विन ने पूर्व आफ स्पिनर इरापल्ली प्रसन्ना का भारतीय रिकार्ड तोड़ा था जिन्होंने 20वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी.

अर्जुन पुरस्कार खेल सम्मान अब तक एक महिला क्रिकेटर सहित कुल 46 क्रिकेटरों को दिया जा चुका है. अश्विन इससे पहले साल 2013 में पाली उमरीगर खिताब से भी नवाजे जा चुके है.

अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने के बाद आर अश्विन ने कहा वे गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. उन्होंने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार लेने के बाद खुशी जाहिर की. अश्विन कहते हैं कि वे महाभारत की कहानियों और खासकर अर्जुन के पात्र से बेहद प्रभावित रहे हैं, इसलिए अर्जुन पुरस्कार का उनके दिल में खास स्थान है. अश्विन ने कहा है कि अब तक का सफर काफी अच्छा रहा है. मैं कई मायनो में भाग्यशाली रहा हू और इसके लिए भगवान को धन्यवाद देता हूं. मैं सिर्फ देश के लिए खेला हूँ.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus