Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 August 2015

कुमार संगकारा अंतिम विदाई टेस्ट

कुमार संगकारा विदाई टेस्ट

कोलंबो(श्रीलंका): श्रीलंका के महान क्रिकेटर कुमार संगकारा ने अपने करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेला वे केवल 18 रन बना पाए. संगकारा ने अश्विन की फिरकी में फंसेके अपना कीमती विकेट गंवा दिया. अश्विन ने मौजूदा श्रृंखला की अब तक की चारों पारियों में इस दिग्गज बल्लेबाज को आउट किया. कोलंबो के पी सारा ओवल मैदान में खेले जा रहे भारत-श्रीलंका सीरीज के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में चौथे दिन का खेल खत्म हुआ. तीसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज कौशल सिल्वा का विकेट गंवा दिया जिसके बाद संगकारा के पास अंतिम बार अपनी टीम के लिए यादगार पारी खेलने का मंच तैयार था. संगकारा ने काफी विश्वनीय शुरूआत की. उन्होंने रविचंद्रन अश्विन की गेंद को फ्लिक करके दो रन जुटाए. उन्हें इसके बाद ओवरथ्रो के चार रन मिले. संगकारा ने इशांत शर्मा पर दो चौकों के साथ अपना कौशल दिखाया. लेकिन जब लग रहा था कि संगकारा बड़ी पारी की और बढ़ रहे हैं तब अश्विन ने उन्हें मुरली विजय के हाथों कैच कराके उनके शानदार करियर का निराशाजनक अंत किया.

श्रीलंका के महानतम क्रिकेटरों में शामिल बाएं हाथ के बल्लेबाज कुमार संगकारा भारत के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दौरान पी सारा ओवल में जब अपनी अंतिम अंतरराष्ट्रीय पारी के लिए उतरे, दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया. विरोधी टीम ने भी उनको गार्ड आफ आनर दिया. संगकारा हालांकि अपनी अंतिम पारी में कोई कारनामा नहीं कर पाए और तीन चौकों की मदद से सिर्फ 18 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गए. संगकारा जिस तरह भव्य स्वागत के बाद मैदान पर उतरे थे उसी तरह ड्रेसिंग रूम लौटे. भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने उनके साथ हाथ मिलाया. दर्शकों के साथ-साथ स्थानीय क्रिकेटरों ने भी उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया. विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम ने 37 साल के संगकारा को पहली पारी में भी क्रीज पर पहुंचने पर पूरा सम्मान दिया था.

संगकारा ने अपने करियर में 134 टेस्ट में 57.40 की औसत से 12400 रन बनाए जबकि 404 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 41.98 की औसत से 14234 रन बटोरे. संगकारा संभवत: कुछ और वर्ष खेल सकते थे लेकिन इस महान खिलाड़ी के संन्यास लेने के फैसले का सम्मान ही किया जा सकता है. मैदान में उनकी पत्नी के अलावा परिवार के कई लोग मौजूद थे लेकिन वो एक बड़ी पारी खेलने में सफल नहीं रहे. संगा ने टेस्ट में 11 दोहरे शतक बनाए हैं. संगा ने टेस्ट मैच की पहली, दूसरी और तीसरी पारी में दोहरा शतक बनाया है लेकिन चौथी पारी में शतक उनके बल्ले से नहीं निकली है. टेस्ट मैच की सभी पारियों में बल्लेबाज़ी करते हुए ये कारनामा सिर्फ़ एक बल्लेबाज़ भारत के सुनील गावस्कर ने किया. सचिन तेंदुलकर ने संगा के आख़िरी टेस्ट पारी के बाद ट्वीट कर शानदार करियर के लिए बधाई दी. पी सारा ओवल वही मैदान है जहाँ संगकारा अपने क्रिकेट करियर को पूर्ण विराम दे रहे हैं. दिलचस्प ये है कि एशिया का यह इकलौता मैदान है जहाँ डॉन ब्रेडमैन खेले थे. संगकारा टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रनों तक सबसे तेज़ पहुँचने वाले एलीट क्लब में शामिल हैं. इस क्लब में दो और नायाब क्रिकेटर हैं भारत के सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज़ के ब्रायन लारा. इन तीनों ने 195 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. संगकारा के आख़िरी दो टेस्ट मैचों में भारत के आर अश्विन ने संगकारा का विकेट झटका. यानी लगातार चार बार अश्विन ने संगा को विदा किया. दुनिया को कोई और गेंदबाज़ संगकारा के ख़िलाफ़ ये कारनामा नहीं कर सका था.

तेंदुलकर ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, 'शानदार खेले कुमार संगकारा. आप खेल के शानदार दूत रहे और पूर्ण भद्रजन. संन्यास लेने वालों के क्लब में स्वागत है'. संगकारा ने आज पी सारा ओवल मैदान में अपनी अंतिम अंतरराष्ट्रीय पारी में 18 रन बनाए. लंबे समय तक संगकारा के टीम के साथी और कप्तान रहे महेला जयवर्धने ने कहा कि उन्हें इस दिग्गज क्रिकेटर पर गर्व है. जयवर्धने ने लिखा, 'वह भले ही इस मैच में विफल रहा हो लेकिन उसने श्रीलंका के लिए जो किया उसे आप उससे छीन नहीं सकते. दोस्त आप पर बेहद गर्व है. कुमार संगकारा'.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus