Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

2 December 2015

बारिश ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड

चेन्नई बारिश 188 मौत

चेन्नई: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और आसपास के जिलों में लगातार हो रही बारिश ने भारी तबाही मचाई. बारिश से चेन्नई शहर जलमग्न हो गया और यातायात व्यवस्था ठप्प हो गई है. 30 दिन में हुई बारिश ने पिछले सौ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चेन्नई हवाई अड्डे पर पानी भरने के कारण विमानों का परिचालन छह दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. हालात ऐसे हैं कि न जीते बन रहा है न मरते. कई ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं. परिस्थिति बेहद तकलीफदेह है. करीब 4 हजार लोग एयरपोर्ट पर फंसे हैं. सेना को मदद के लिए बुलाया गया है.

राज्य में बारिश और बाढ़ से बिगड़े हालात को काबू में करने के लिए सेना की मदद ली जा रही है. इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं स्थिति की जानकारी ली. चेन्नई और मदुरै को जोड़ने वाली ग्रांड सदर्न ट्रंक रोड, ओल्ड महाबलीपुरम रोड और ईस्ट कोस्टल रोड का बड़ा हिस्सा बारिश में बहने के कारण यातायात बाधित हो गया है. रेलवे स्टेशनों पर भी बड़ी संख्या में यात्री फंसे हुए हैं. लंबी दूरी की ट्रेने रद्द कर दी गई जबकि कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया है.

बाढ़ से प्रभावित सभी इलाकों में राहत और बचाव कार्य के लिए प्रशासन हर संभव संसाधनों का इस्तेमाल कर रहा है. राहत कार्य में एनडीआरएफ की टीमों के अलावा सेना के तीनों अंगों को लगाया गया है. इनके अलावा पुलिस और दमकल सेवा के जवान भी दिन रात राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं.

तमिलनाडु की तरह ही केंद्र शासित प्रदेश पॉन्डिचेरी और पड़ोसी राज्य आंध्रपद्रेश में भी भारी बारिश हो रही है. बारिश की वजह से सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी है.

9 नवंबर से 13 नवंबर तक हुई बारिश की वजह से 17 नवंबर तक चेन्नई में बाढ़ की स्थिति पैदा हुई. 29 नवंबर को कम दबाव के दूसरे चक्र से लगातार बारिश शुरू हुई और पूरा शहर जलमग्न है.

बारिश और बाढ़ ने चेन्नई का जनजीवन अस्तव्यवस्त कर दिया है. लेकिन शहरवासियों की एकता देखते ही बनती है. मुश्किल की घड़ी में स्वेच्छा से लोग जिनके घर सुरक्षित है वे अन्य लोगों को आश्रय दे रहे हैं. ऐसे लोग सोशल मीडिया पर भी आश्रय देने के लिए अपना फोन नंबर और पते डाल रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता से बात की और बाढ़ से निपटने में केंद्र के हर संभव मदद और सहयोग का भरोसा दिया है.

फ्रांस के पेरिस में जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे भारतीय पर्यावरण विशेषज्ञों ने कहा कि चेन्नई में भारी बारिश ग्लोबल वार्मिंग का नतीजा है. दिल्ली आधारित सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरन्मेंट(सीएसई) के उपमहानिदेशक चंद्र भूषण ने कहा, 'अब हम जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों का अनुभव कर रहे हैं. चेन्नई में हो रही भीषण बारिश गर्म होती हमारी धरती का सीधा नतीजा है.'

मौसम केंद्र का कहना है कि अगले तीन-चार दिन तक बारिश हो सकती है. बारिश से एक महीने में 188 लोगों की मौत हो चुकी है. बारिश से चेन्नई, तिरवल्लुर और कांचीपुरम समेत 7 जिले ज्यादा प्रभावित हुए हैं. चेन्नई की 80 लाख आबादी में 50 लाख लोग अभी भी पानी में फंसे हुए हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus