Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 December 2015

अध्यापकों को छठे वेतनमान की घोषणा

मप्र अध्यापक छठा वेतनमान

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के अध्यापकों को नए साल पर तोहफा देने का ऐलान किया. मुख्यमंत्री ने गुरुवार शाम मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा की. अब प्रदेश के एक लाख 84 हजार शिक्षकों को 1 जनवरी 2016 से छठवें वेतनमान के मुताबिक वेतन दिया जाएगा. राज्य में टीचरों को छठा वेतनमान का लाभ पहले सितंबर, 2017 से दिया जाना प्रस्तावित था. ऐसा होने पर उन्हें आगामी समय में अन्य कर्मचारियों को मिलने वाले सातवें वेतनमान का लाभ नहीं मिल पाता. इसलिए सरकार ने अन्य लाभ दिलाने के लिए एक जनवरी से छठे वेतनमान का लाभ दिए जाने का निर्णय लिया है. वहीं सरकार पर 1125 करोड़ प्रतिवर्ष का भार आएगा.

इसी मामले में अध्यापक संगठनों के पदाधिकारी सीएम हाउस में मिलने पहुंचे. वहां राज्य कर्मचारी कल्याण समिति के चेयरमैन रमेशचंद्र शर्मा और मुख्यमंत्री के सलाहकार एवं भाजपा नेता शिव चौबे ने अध्यापकों से बातचीत की. मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि बिना शिक्षा के राज्य की समृद्धि की कल्पना नहीं की जा सकती, लिहाजा टीचरों की आर्थिक स्थिति का ध्यान रखना सरकार की जिम्मेदारी है. इसी के चलते सरकार ने एक जनवरी से अध्यापकों को छठे वेतनमान का लाभ दिए जाने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री ने कहा एक सितंबर 2015 को आखिरी किस्त देकर छठवें वेतनमान का समायोजन किया जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा शिक्षको की तबादला नीति लागू करने, वरिष्ठ अध्यापकों को प्रमोशन, सहायक और वरिष्ठ अध्यापकों की अंतरिम राहत राशि में सुधार करने संविदा शिक्षकों की संविदा अवधि एक साल की जाए और मानदेय दोगुना किया जाए. शिवराज ने ये उम्मीद की है की प्रदेश के शिक्षक इस सौगात को पाने के बाद और भी निष्ठा के साथ काम करेंगे. मुख्यमंत्री ने कर्त्तव्यनिष्ठा से सरकारी स्कूलों के बच्चों को पढ़ाने वाले अध्यापकों को बधाई दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus