Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 December 2015

खेल प्रतिभाए सीएम शिवराज से सम्मानित

विक्रम खेल अलंकरण समारोह

भोपाल: खेल के क्षेत्र में प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को मंगलवार 1 दिसंबर को खेल अलंकरण समारोह में सीएम शिवराज सिंह ने पुरुस्कार से नवाजा. खेल प्रतिभाओं को विक्रम, एकलव्य, विश्वामित्र, प्रभाष जोशी और लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड मिले. प्रदेश की 29 खेल हस्तियों को सर्वोच्च खेल अवार्ड मिले. खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने समारोह का आयोजन राजधानी भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम के मार्शल आर्ट्स हॉल में किया. पहले यह समारोह 28 नवंबर को आयोजित किया जा रहा था. साइना मिर्ज़ा के न आने की वजह से खेल विभाग का विक्रम अवॉर्ड समारोह तीन दिन लेट हुआ और पूर्व बैडमिंटन स्टार पुलैला गोपीचंद को विशेष अतिथि बनाया गया.

खेल अंलकरण समारोह में 15 खिलाड़ियों को एकलव्य पुरस्कार, 9 खिलाड़ियों को विक्रम पुरस्कार, 3 खिलाड़ियों को विश्वामित्र पुरस्कार से विभूषित किया गया. जबलपुर के चिंतामण कश्यप को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस मौके पर 17 खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में शामिल करने का नियुक्ति पत्र भी जारी हुआ. उज्जैन के हर्ष यादव को स्व.प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

एकलव्य पुरस्कार 2015:- कु. कीर्ति केवट(क्याकिंग-कैनोइंग), अरूंधति शर्मा(सॉफ्ट टेनिस), मनीष बारस्कर(वूशू), प्रियांशु पाण्डे(शूटिंग), शुभम उपाध्याय(तैराकी), प्रणय खरे(घुड़सवारी), विशाल ठाकुर(सेलिंग), सुषमा सरयाम(कुश्ती), अनिल रजक(ताईक्वांडो), सरिता तोमर(बॉक्सिंग), मो. आवेश खान(क्रिकेट), पूजा पारखे(सॉफ्टबॉल), नेहा सिंह एवं करिश्मा यादव(हॉकी-संयुक्त रूप से), कृतिका चैहान(रोलबॉल) का चयन एकलव्य पुरस्कार हेतु किया गया है. इन 15 खिलाडि़यों में भोपाल(07), इन्दौर( 04,) ग्वालियर(02), खरगौन तथा मुरैना से 1-1 खिलाड़ी का चयन किया गया है.

विक्रम पुरस्कार 2015:- विक्रम अवार्ड समारोह में 9 हस्तियां हुई सम्मानित अंजली वशिष्ठ(कैनोइंग-क्याकिंग), वर्षा वर्मन(शूटिंग), रिहा डेविड(सॉफ्ट टेनिस), अजय यादव(कराते), अंकिता रैकवार(वूशू), रोहित इमोलिया(तैराकी), सविता पारखे(साफ्टबाल), अमी कमानी(स्नूकर) तथा गौरव मुछाल(बैडमिंटन-निःषक्तजन) विक्रम पुरस्कार के लिए चयनित हुए हैं. जिसमें इन्दौर(04), भोपाल(02), ग्वालियर, टीकमगढ़ एवं जबलपुर से 1-1 खिलाडियों का चयन किया गया है.

विश्वामित्र पुरस्कार 2015:- तीन खिलाडी सुनील केवट(क्याकिंग-कैनोइंग) भोपाल, मोहन शाक्य(रोइंग) भोपाल तथा सचिन कस्तूरे(सॉफ्टबाल) इंदौर को विश्वामित्र पुरस्कार के लिए चयनित है.

समारोह में शामिल होने प्रदेशभर से सभी खिलाड़ी एक दिन पहले ही भोपाल पहुंच चुके थे. सोमवार को हुई रिहर्सल में सभी खिलाड़ियों को यह समझाया गया था कि उन्हें कहां से मंच पर चढ़ना है और अवॉर्ड लेकर किस ओर से उतरना है. इसके लिए बाकायदा एक चीफ गेस्ट भी बनाया गया था. सभी को यह भी बताया गया था कि एनाउंसर जब आपकी उपलब्धियां गिना रहा हो तब आपको दर्शकों का कैसे अभिवादन करना है.

जूनियर एशिया कप हॉकी चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम में मप्र का प्रतिनिधित्व करने वाले तीन सितारे अरमान कुरैशी, मोहम्मद उमर और नीलोकांत शर्मा को भी समारोह में डेढ़-डेढ़ लाख रुपए से सम्मानित किया गया. यह तीनों खिलाडी मप्र राज्य अकादमी के सदस्य रहे हैं. इनके अलावा टीम के सहायक कोच भोपाल के समीर दाद को भी सम्मानित किया गया. उन्हें 50 हजार रुपए भेंट किए गए. समीर पिछले दो टूर्नामेंट में भारतीय जूनियर हॉकी टीम के सहायक कोच हैं.

एकलव्य अवॉर्डियों को 50-50 हजार रुपए तथा शेष चारों अवार्ड विक्रम, विश्वामित्र, प्रभाष जोशी और लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड पाने वालों को पुरुस्कार के साथ-साथ एक-एक लाख रुपए की राशि भेंट की गई समारोह में पिछले वर्षों के 13 विक्रम अवॉर्डियों को खेल विभाग, सामान्य प्रशासन और वाणिज्यक कर विभाग के नियुक्ति पत्र भेंट किए. जबकि इस बार के विक्रम अवॉर्डियों को अगले चार से छह महीने में नौकरी दिए जाने की बात कही गई.

समारोह में नियुक्ति पत्र अमित गुसाई, शानू महाजन, अर्जुन सिंह रावत, कुशल थापा, तबस्सुम सिद्दीकी, सुप्रिया जाटव, अजय सिंह बघेल, सपना तोमर, कामिल कय्यूम, अंकित पचौरी, नफीस कुरैशी, कुलदीप कीर, दिलीप सिंह नेगी को मिले है.

पूर्व बैडमिंटन स्टार पुलैला गोपीचंद अब मप्र से जुड़ चुके है. कोच गोपीचंद अब मध्यप्रदेश के बैडमिंटन खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देंगे. मंगलवार को खेल विभाग और गोपीचंद के बीच सौ रुपए के स्टांप पर करार किया गया है. गोपीचंद इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार से कोई रकम भी नहीं ले रहे हैं. अब मध्यप्रदेश बैडमिंटन अकादमी के खिलाड़ी गोपीचंद की हैदराबाद स्थित अकादमी में जाकर मुफ्त प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकेंगे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरा सपना चार साल पहले ही पूरा हो गया. मैंने सपना देखा था कि प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी 2020 ओलिंपिक में हिस्सा लें. लेकिन मुझे बताया कि गया 20 नहीं वर्ष 2016 में ही छह हॉकी खिलाड़ी ओलिंपिक में खेलेंगी यह प्रदेश की बड़ी उपलब्धि है.

खेल प्रतिभाओ को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया और पूर्व बैडमिंटन स्टार पुलैला गोपीचंद की मौजूदगी में पुरस्कृत किया गया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus