Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 July 2015

देश मे डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ

डिजिटल इंडिया वीक

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ किया. केंद्र सरकार बड़े पैमाने पर डिजिटल इंडिया को बढावा देने की तैयारी मे है. यह गावों को इंटरनेट से जोड़ने की मुहिम है. इस दौरान पूरे सप्ताह देश भर में कार्यक्रम किए जाएंगे. इस मौके पर केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने समारोह की शुरुआत करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया का उद्देश्य है समृद्ध भारत, साक्षर भारत. पीएम ने कहा कि जल्द ई-गवर्नेंस को एम गवर्नेंस बनाया जाएगा. इसके तहत देश के 2.5 लाख गांवों को इंटरनेट ब्रॉडबैंड से जोड़ने की योजना है. कैंपेन के जरिए रोजमर्रा से जुड़े तमाम सरकारी कामकाज को एम गवर्नेंस यानी मोबाइल गवर्नेंस के जरिए किए जाने का भी लक्ष्य है. डिजिटल इंडिया के लिए 18 लाख लोगों को सशक्त करने और 4.5 लाख करोड़ निवेश का वादा किया गया है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने ईडीएफ पॉलिसी डॉक्युमेंट, डिजिटल इंडिया बुक, ई-हेल्थ, ई-एजुकेशन और डिजिटल लॉकर जैसी योजनाओं को लॉन्च किया गया. पीएम ने आगे कहा कि भ्रष्टाचार जैसी समस्याओं से निपटने, पारदर्शी और प्रभावी शासन उपलब्ध कराने तथा गरीब-अमीर के बीच खाई को पाटने के लिये सभी सरकारी कामकाज का डिजिटलीकरण जरूरी है.

डिजिटल इंडिया वीक

डिजिटल इंडिया वीक के तहत डिजिटल इंडिया पोर्टल, मोबाइल ऐप, माईगॉव मोबाइल ऐप, स्‍वच्‍छ भारत मिशन ऐप और आधार मोबाइल अपडेट ऐप जैसी सुविधाएं जारी की जाएंगी. सरकार के मुताबिक इस माध्यम से लोग पहली बार शासन-प्रशासन से सीधे तौर पर जुड़ेंगे. अभी देश में केवल 15% आबादी ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है.

डिजिटल इंडिया वीक इंदिरा गाँधी स्टेडियम

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली, रविशंकर प्रसाद, जेपी नड्डा, थावरचंद्र गहलोत, जुआल ओराम, मुकेश अंबानी उनकी पत्नी नीता अंबानी, अनिल अंबानी, पवन मुंजाल, अनिल अग्रवाल, कुमार मंगलम बिड़ला, सुनील मित्तल, साइरस मिस्त्री, अजीम प्रेमजी सहित देश के कई दिग्गज कारोबारी भी मौजूद रहे. वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी भी दर्शक दीर्घा में मौजूद थे.

कार्यक्रम मे उद्योग जगत ने एक सुर में कहा कि भारत को डिजिटल बनाने के इस मिशन में हम सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे. मुकेश अंबानी ने कहा कि डिजिटल इंडिया से 120 करोड़ भारतीयों की जिंदगी बदलेगी. डिजिटल इंडिया के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज 2.5 लाख करोड़ का निवेश करेगी. कुमार मंगलम बिड़ला ने इस योजना को साकार करने के लिए सरकार की तारीफ की. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी डिजिटल कारोबार में अगले पांच साल में 42 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इस मौके पर कई विदेशी कंपनियों के आला अफसरों ने भी डिजिटल इंडिया के तहत भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने का ऐलान किया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus