Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 July 2015

पुष्कर मेले में भगदड़ से 27 की मौत

पुष्कर मेला मे मौत

राजमुंद्री(आंध्रप्रदेश): आंध्र प्रदेश के राजमुंद्री में चल रहे गोदावरी पुष्कर मेले में मंगलवार को दर्दनाक हादसा हो गया. मेले में अचानक भगदड़ मचने से 27 की मौत हो गई. भीड़ के दौरान ही किसी अफवाह को लेकर पुष्करालु घाट पर भगदड़ मच गई. भगदड़ मे कई श्रद्घालु गंभीर रूप से घायल हो गए. इनमें 13 महिलाएं हैं. हादसा नदी के तट पर सुबह 7:30 बजे से आठ बजे के बीच हुआ. यह हादसा महोत्सव के पहले ही दिन हो गया. घायलों का इलाज पास के अस्पताल में किया जा रहा है. पहले दिन स्नान करने वालों में कांची पीठ के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती शामिल थे. तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने करीमनगर जिले के धरमपुरी जिले में स्नान कर राज्य में महोत्सव का शुभारंभ किया.

पुष्कर मेला

12 साल में एक बार गोदावरी के तट पर मेला लगता है. यह मेला 12 दिन तक चलेगा. महापुष्करालु स्नान का योग मंगलवार को 144 साल बाद बना है. इसलिए यह स्नान महा पुष्करालु है. पुष्करम कुंभ मेले के समान है जो नदियों के किनारे मनाया जाता है और पवित्र स्नान उत्सव की मुख्य परंपरा है. इस बार बृहस्पति, सिंह राशि में प्रवेश कर रहा है.

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि वे मेला व्यवस्था की समीक्षा के लिए कई बार आ चुके हैं. हादसे के समय आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू भी घाट पर ही मौजूद थे. नायडू ने मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है. मुख्यमंत्री नायडू ने प्रशासन को अलर्ट कर दिया और सभी को पूरी मुस्तैदी के साथ राहत व बचाव के काम में जुटने के आदेश दिये हैं. यह हादसा बनाई गई व्यवस्था का सही तरीके से पालन नहीं करने की वजह से हुआ है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कई अन्य नेताओं ने पुष्करम महोत्सव में श्रद्धालुओं की मौत पर शोक जताया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus