Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 June 2015

चेन्नई मेट्रो के प्रथम चरण का उद्घाटन

मेट्रो ट्रेन उद्घाटन

चेन्नई: मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने सोमवार को चेन्नई मेट्रो की पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जयललिता ने राज्य सचिवालय से लाइव वीडियो के जरिये झंडी दिखाई. पहली मेट्रो गाड़ी को एक महिला चालक ने चलाया. अभी करोड़ों रुपए की बहुप्रतीक्षित मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन हुआ है. दिन में 12 बजकर 15 मिनट पर अलंदुर से कोयमबेदु रवाना हुई पहली ट्रेन को इंजीनियरिंग डिप्लोमाधारी ए. प्रीति ने चलाया. चेन्नई के अलंदुर मेट्रो स्टेशन पर पहली ट्रेन में सवार होने के लिए कई यात्री बेहद उत्साहित थे. यात्रियों के चेहरे पर अलग उत्साह झलक रहा था. इस मेट्रो मार्ग को आज लोगों के लिए खोल दिया गया. उद्घाटन के लिये चेन्नई के सबसे बड़े मेट्रो स्टेशन अलंदुर को शानदार तरीके से सजाया गया था.

मेट्रो ट्रेन उद्घाटन

प्रथम चरण मे मेट्रो का 10.15 किलोमीटर का एलीवेटेड मेट्रो मार्ग है जिसमें अलंदुर, एक्काथुथांगल, अशोक नगर, अरूम्बक्कम और कोयमबेदु रेलवे स्टेशन हैं तथा अंतिम में एक यार्ड भी है. यह मेट्रो मार्ग भीड़भाड़ वाली 100 फुटी चौड़ी सड़क पर है. इस ट्रेन में चार डिब्बे थे. शुरुआत में कोयमबेदू से अलंदूर के बीच हर दस मिनट के अंदर नौ ट्रेन चलेंगी. मेट्रो में एक बार में करीब 1200 लोग सफर कर सकेंगे. इस ट्रेन में 200 लोगों के बैठने की सुविधा है. इस रूट पर यात्रियों के लिये दस रुपये से चालीस रुपये तक का टिकिट रखा गया है.

पहली चेन्नई मेट्रो की प्रथम महिला चालक 28 वर्षीय ए. प्रीति ने सरकारी धर्मबल पॉलिटेक्निक कॉलेज से डिप्लोमा किया है. प्रीति के पिता आर अंबू ने कहा, मैं बेहद रोमांचित हूं. मेट्रो रेल में लोको पायलट बनने का मेरी बेटी का ख्वाब पूरा हो गया. उन्होंने बताया कि उनकी बेटी ने मेट्रो रेल परियोजना की शुरुआत के बाद लोको पायलट बनने का सपना पूरा करने के लिए किस तरह काम किया. खुशी से उन्होंने कहा, उसने पहली नौकरी छोड़ दी और चेन्नई मेट्रो रेल में नौकरी के लिए आवेदन दिया और वह चुनी जानी वाली पहली महिला है. उन्होंने कहा, उसके अलावा तीन अन्य महिलाएं भी पायलट बनीं हैं और मुझे खुशी है, वह सफल रही. दूसरों की तरह प्रीति को चेन्नई और दिल्ली में इसके लिए डेढ़ साल तक प्रशिक्षण दिया गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus