Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 June 2015

मदर टेरेसा की उत्तराधिकारी निर्मला का निधन

कोलकाता निधन

कोलकाता: 81 साल की मिशनरीज ऑफ चैरिटी प्रमुख सिस्टर निर्मला जोशी का निधन हुआ. सिस्टर निर्मला पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ थीं और और उनकी सेहत लगातार गिरती जा रही थी. मदर टेरेसा के बाद सिस्टर निर्मला जोशी ही मिशनरीज ऑफ चैरिटी प्रमुख की जिम्मेदारी संभाल रही थी. मदर टेरेसा के निधन के छह महीने पहले 13 मार्च, 1997 को सिस्टर निर्मला को मिशनरीज ऑफ चैरिटी का सुपीरियर जनरल चुना गया था. मिशनरीज की सभी शाखाएं उनकी देखरेख में ही चल रही थीं. मिशनरीज आफ चैरिटी की स्थापना मदर टेरेसा ने की थी. उनका निधन सियालदाह में मंगलवार सुबह हो गया. अंतिम सांस उन्होंने सेंट जॉन स्कूल में ली. उनका पार्थिव शरीर पहले सियालदह के सेंट जॉन्स चर्च में रखा गया. अंतिम दिन उनको श्रद्धांजलि मदर हाउस पहुंच कर दी जा सकती है. बुधवार शाम चार बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. सिस्टर निर्मला के बाद जर्मन मूल की सिस्टर प्रेमा इस समय मिशनरीज की प्रमुख बनी हैं. कोलकाता में अप्रैल, 2009 में हुई जनरल चैप्टर की बैठक में सिस्टर निर्मला के बाद सिस्टर मैरी प्रेमा को सुपीरियर जनरल बनाने का फैसला हुआ था.

सिस्टर निर्मला जोशी का जन्म रांची में हुआ था. सिस्टर निर्मला का परिवार हिंदू था, लेकिन उनकी शिक्षा-दीक्षा पटना के मिशनरीज स्कूल में हुई थी. जहां से उन्हें मदर टेरेसा के बारे में जानकारी मिली और वह उनके कार्यों से प्रभावित होकर धर्मांतरण कर रोमन कैथोलिक नन बन गयीं. भारत सरकार ने उन्हें देश के दूसरे सर्वोच्च पुरस्कार पद्मविभूषण से सम्मानित किया था. वह साल 2009 तक मिशनरीज और चैरिटी के सुपीरियर जनरल के पद पर आसीन रहीं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिस्टर निर्मला के निधन पर शोक प्रकट किया है. ममता ने कहा, मदर टेरेसा के बाद मिशनरीज ऑफ चैरिटी का नेतृत्व करने वाली सिस्टर निर्मला के निधन से दुखी हूं. कोलकाता और विश्व उनकी कमी महसूस करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिस्टर निर्मला के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया. मोदी ने कहा, सिस्टर निर्मला का जीवन सेवा, गरीबों एवं वंचित वर्ग के लोगों को समर्पित था. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मिशनरीज ऑफ चैरिटी की पूर्व संचालक एवं मदर टेरेसा की उत्तराधिकारी सिस्टर निर्मला के निधन पर शोक जताया. सोनिया ने शोक संदेश में कहा सिस्टर निर्मला मदर टेरेसा की योग्य उत्तराधिकारी थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus