Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 February 2015

ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार विश्वकप चैंपियन

ऑस्ट्रेलिया जीता

मेलबर्न: क्रिकेट विश्व कप 2015 मे ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार वर्ल्ड चैम्पियन बना. ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर जीत हासिल की. विजेता टीम को 39,75,000 यूएस डॉलर का इनाम और चमचमाती ट्रॉफी मिली. उपविजेता न्यूजीलैंड टीम को 17 लाख 50 हजार डॉलर ही मिले. विश्व कप मे मिचेल स्टार्क प्लेयर ऑफ द सीरीज और जेम्स फाल्कनर प्लेयर ऑफ द मैच बने. जेम्स फल्कनर को मैन ऑफ द मैच चुना गया. ऑस्ट्रेलिया टीम ने 1987, 1999, 2003, 2007 और अब 2015 मे जीत का ख़िताब हासिल किया. ऑस्ट्रेलिया ने पिछले पांच में से चार बार खिताब जीता. टीम ने अपनी सरज़मी पर पहला खिताब जीता.

न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया और औस्ट्रेलिया को जीत के लिये 183 रन का लक्ष्य दिया था. मिशेल जॉनसन, जेम्स फॉकनर और मिशेल स्टॉर्क ने न्यूजीलैंड टीम को को 45 ओवरों में 183 रन पर ढेर कर दिया था. न्यूजीलैंड के ग्रांट इलियट ने सर्वाधिक 83 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी और इसे हार का सामना करना पड़ा.

इस वर्ल्डकप मे ऑस्ट्रेलिया कप्तान माइकल क्लार्क ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा. क्लार्क ने 74 रनों की शानदार विदाई पारी खेली. स्मिथ ने नाबाद 56 रन बनाये. ऑस्ट्रेलिया टीम ने 33.1 ओवर में 186 रन बनाकर न्यूजीलैंड को सात विकेट से शिकस्त दी. औस्ट्रेलिया ने ये लक्ष्य आसानी से पूरा किया. टीम ने कप्तान माइकल क्लार्क को सम्मानजनक विजयी विदाई दी. फाइनल मुकाबला देखने रविवार को स्टेडियम में करीब 91 हजार दर्शक जुटे थे.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus