Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 May 2015

नवागत डीआईजी रमन सिंह सिकरवार

रमन सिंह डीआईजी

भोपाल: डॉ. रमन सिंह सिकरवार ने गुरुवार को नवागत डीआईजी का पदभार ग्रहण किया. उन्होंने शुभ मुहूर्त देखकर पदभार संभाला. उन्हें निवृत्तमान डीआईजी डी. श्रीनिवास वर्मा ने प्रभार सौंपा. डीआईजी डी श्रीनिवास वर्मा हाल ही में पदोन्नात होकर आईजी रीवा बनाए गए हैं. रमन सिंह 1 मई 2013 से सीहोर के एसपी थे और अब उन्हें भोपाल में एसएसपी के रूप में पोस्टिंग मिली है. साथ ही वे शहर डीआईजी का प्रभार भी देखेंगे. नए डीआईजी ने पत्रकारों से चर्चा की कहा वे गश्त बढ़ाएंगे, शहर में गुंडे दिखाई नहीं देंगे. कार्यभार संभालने के बाद सिकरवार ने जिले में पदस्थ पुलिस अफसरों से उनका परिचय प्राप्त किया. जानकारी के अनुसार उन्हें ज्योतिष ज्ञान और अंक विद्या का अच्छा अनुभव है.

कुर्सी संभालने के बाद रमन सिंह ने कहा, सड़कों पर जाम प्राथमिकता से रोकेंगे. चोरी, लूट की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए गश्त को सुदृढ़ किया जाएगा सड़कों पर गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं होगी. ऐसे अपराधी जिन पर 10 या उससे अधिक अपराध दर्ज हैं, उन्हें सूचीबद्ध किया जाएगा उनके खिलाफ एनएसए, जिलाबदर जैसी कार्रवाई की जाएगी. गर्मियों में चोरी की वारदातों में इजाफा होता है इसकी वजह लोग एसी, कूलर में सोते रहने के कारण चोरों की आहट से अनजान रहते हैं. इस समय अधिकतर लोग शादी समारोह या अन्य कारणों से शहर से बाहर रहते हैं. पुलिस कर्मचारी भी शादियों के कारण छुट्टी पर रहते हैं इससे बल भी कम रहता है. सड़कों पर आए दिन मारपीट कर आतंक मचाने वालों पर सख्ती की जाएगी दस अपराध कर चुके गुंडे शहर में नजर नहीं आएंगे.

शहर के बेतरतीब ट्रैफिक के बारे में एसएसपी ने कहा कि राजधानी में आधा दर्जन ट्रैफिक डीएसपी हैं. उन्होंने सभी डीएसपी को निर्देश दिए हैं कि वह अपने-अपने क्षेत्र में जाम लगने वाले कम से कम दो स्थानों को चिन्हित करें और वहां की यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए प्रभावी कदम उठाएं. जाम की वजह तलाश कर उसका समाधान निकालें. हेलमेट और नाबालिग वाहन चालकों के अलावा अन्य मद में चालानी कार्रवाई करने से ज्यादा सुगम ट्रैफिक के लिए काम करें.

मुरैना के रहने वाले डॉ. रमन सिंह सिकरवार की स्कूली शिक्षा ग्वालियर के प्रताप माध्यमिक विद्यालय मे हुई. इसके बाद इन्होंने ग्वालियर के साइंस कॉलेज से बीएससी किया और बाद में जीवाजी विश्वविद्यालय से मैथ्स से एमएससी की. इसके बाद मैथ्स में ही पीएचडी कर डाक्टरेट की उपाधि प्राप्त की और फिर वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे. 1988 में रमन सिंह सिकरवार राज्य पुलिस सेवा में डीएसपी के पद पर पदस्थ हुए थे.

नवागत एसएसपी को निवृत्तमान डीआईजी समेत एसपी अरविंद सक्सेना व अंशुमान सिंह और अन्य पुलिस अफसरों ने बधाई दी है.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus