Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 May 2015

भारत-चीन 22 अरब डालर के 21 समझौते

आईसीआईसीआई बैंक चीन

शंघाई(चीन): तीन दिवसीय दौरे के आखिरी दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के 22 सीईओज से मुलाकात की. इस दौरान करीब 22 अरब डॉलर के 21 व्यवसायिक समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा और मोदी की चीन यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच 52 अरब डॉलर के करार हो चुके हैं. अमेरिका ने भी भारत के साथ 45 अरब डॉलर निवेश का वादा किया है. इन समझौतों के बाद निवेश के मामले में चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. इन निवेश से भारत के मेक इन इंडिया कैम्पेन को लाभ मिलेंगा. उन्होंने शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता कंपनी श्याओमी के प्रमुख लिन बिन तथा अलीबाबा के प्रमुख जैक मा सहित चीन के शीर्ष कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों(सीईओ) से मुलाकात की. मोदी ने शंघाई में कई कार्यक्रमों में शिरकत की और अपने तीन दिवसीय चीन दौरे का समापन कर मंगोलिया पहुंचे.

भारत-चीन समझौते

चीन के साथ हुए व्यवसायिक समझोतों मे अडाणी समूह, भारती एयरटेल और वेल्सपन द्वारा किए गए समझौते शामिल है. समझौते अक्षय ऊर्जा, बिजली ढांचा, इस्पात और लघु व मझोले उद्योगों सहित विभिन्न क्षेत्रों में किए गए है. वेल्सपन एनर्जी ने भारत में 500 मेगावाट के फोटोवोल्टैक(पीवी) सेल और 500 मेगावाट के पीवी सोलर मॉड्यूल का उत्पादन करने के लिए संयुक्त रूप से एक पीवी उद्योग पार्क स्थापित करने के वास्ते चीन की त्रिना सोलर के साथ समझौता किया. प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इन्फोसिस ने क्विनान में चाइना इंडिया इन्फार्मेशन सर्विस इंडस्ट्री कोरिडोर स्थापित करने के लिए क्विनान सरकार के साथ समझौता किया. वहीं, भूषण पावर एंड स्टील ने भी गुजरात में एक एकीकृत इस्पात परियोजना लगाने के लिए चाइना नेशनल टेक्निकल इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट कारपोरेशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया.

कंपनी सीईओं मुलाकाते

भारत चीन व्यावसायिक मंच की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन के निवेशकों से भारत में 'बदलाव की बयार' का लाभ उठाने का आग्रह किया. मोदी ने भारत तथा चीन के बीच बौद्ध धर्म की साझा विरासत और उनकी समानताओं पर बल दिया और कहा कि दोनों देश न केवल आपसी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, बल्कि यह पूरी दुनिया के लिए अच्छा करेंगे. उन्होंने कहा, 'आप विश्व का कारखाना हैं. हम विश्व का 'बैक ऑफिस' हैं. हम साथ मिलकर अपने लोगों के लिए प्रगति और समृद्धि ला सकते हैं'.

शंघाई फूदान यूनिवर्सिटी में छात्रों और वर्ल्ड एक्सपो सेंटर में 'मोदी-मोदी' के नारों के बीच पांच हजार भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आम चुनाव में हुई शानदार जीत की वर्षगांठ पर प्रवासी भारतीयों को संबोधित करना उनका सौभाग्य है. मोदी ने शंघाई में फुतान विश्वविद्यालय में गांधी और भारतीय अध्ययन केंद्र का उद्घाटन किया. शंघाई मे निजी क्षेत्र के शीर्ष बैंक आईसीआईसीआई बैंक की पहली शाखा का उद्घाटन किया.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus