Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 May 2015

ट्रैक्शन ऑल्टरनेटर कारखाने का शिलान्यास

विदिशा: आज मंगलवार को शहर के लिये नई सौगाते मिली. रेलमंत्री सुरेश प्रभु द्वारा देश के प्रथम ट्रेक्शन आल्टरनेटर इंजन कारखाने का शिलान्यास किया गया. कार्यक्रम का आयोजन कृषि उपज मंडी परिसर में किया गया. कार्यक्रम को वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, राजस्व एवं विदिशा प्रभारी मंत्री रामपाल सिंह ने भी संबोधित किया. यह कारखाना रेलवे द्वारा 60 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से 9 हेक्टेयर भूमि पर विदिशा से लगभग 6 किमी की दूरी पर गेहूंखेडी ग्राम मे, मैसर्स राईट्स, नई दिल्ली के माध्यम से बनाया जा रहा है, जिसे 2 वर्ष की अवधि में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा सौराई स्टेशन पर माल गोदाम का शिलान्यास तथा विदिशा स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे, नवीनीकृत प्लेटफार्म एवं सर्कुलेटिंग एरिया तथा साँची स्टेशन पर नवीनीकृत प्लेटफार्म का उद़घाटन किया गया. भोपाल से हेलिकाप्टर से रेलमंत्री सुरेश प्रभु, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एवं सीएम शिवराजसिंह चौहान सांची पहुंचे. यहां से सड़क मार्ग से विदिशा के कृषि उपज मंडी में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. इन अतिथियों द्वारा रेलवे के कारखाना सहित अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया. कार्यक्रम में रिमोट से पांच शिलान्यास किए गए. एक ट्रेक्शन आल्टरनेटर की अनुमानित उत्पादन कीमत 96 लाख रूपए है. आयात करने पर इसके लिए 1 करोड़ 26 लाख रूपए व्यय करने पड़ते हैं.

अभी 4500 हॉर्स पावर के उच्चशक्ति डीजल लोकोमोटिव वाराणसी में बनाये जाते हैं. ट्रेक्शन ऑल्टरनेटर एवं ट्रैक्शन मोटर्स उच्च शक्ति के महत्वपूर्ण पुर्जे हैं. वर्तमान में ट्रेक्शन ऑल्टरनेटर विदेश(यूएसए) से आयात किये जाते हैं. वाराणसी में बढती हुई मांग को देखते हुए ट्रेक्शन ऑल्टरनेटर के उत्पादन हेतु रेलवे द्वारा एक कारखाना मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में स्थापित करने का निर्णय लिया गया. इस कारखाने के पूर्ण रूप से संचालित होने पर प्रतिवर्ष लगभग 100 करोड़ रूपये विदेशी मुद्रा की बचत होगी तथा विदिशा जिले की उन्नति एवं विकास के साथ-साथ प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर बढेगें. इस कारखाने में प्रतिवर्ष 100 नये ट्रैक्शन ऑल्टरनेटर बनाये जाने के साथ साथ प्रतिवर्ष 600 ट्रेक्शन मोटर का ओवर-हॉलिंग भी किये जाने का लक्ष्य है.

इस अवसर पर सम्माननीय रेल मंत्री ने घोषणा कि वर्ष के अंत तक हबीबगंज स्टेशन को वल्र्ड क्लॉस स्टेशन बनाने हेतु निर्माण का शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही हबीबगंज स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाए जाने के काम में भी तेजी लाएंगे, जिसका लोकापर्ण दीपावली से पहले कर दिया जाएगा.

विदिशा का नाम विश्व में होगा रोशन: प्रभु. मध्यप्रदेश में रेलवे का नेटवर्क बनाने के लिए राज्य सरकार और रेल मंत्रालय द्वारा एक नई कंपनी बनाई जाएगी यह कंपनी नई रेलवे लाइनों का विस्तार करने के साथ-साथ प्रोजेक्ट में आ रही व्यावहारिक कठिनाइयों को दूर करने का काम करेगी. रेलमंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के 'मेक इन इंडि़या' कार्यक्रम के तहत हर वस्तुओं को निर्माण देश में ही होना चाहिए. इसी तारतम्य में ये कारखाना एक सौगात है. इस कारखाने की भूमि राज्य शासन द्वारा रेलवे को मुफ्त में दिये जाने के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया. हम यह कोशिश कर रहे हैं कि देश के हर स्टेशन पर कुछ न कुछ यात्री सुविधाओं में बढोत्तरी की जाए.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि मैंने अपने चुनावी वादे को पूरा किया, जिसके लिये माननीय रेलमंत्री एवं मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश को विशेष रूप से धन्यवाद दिया. स्वराज ने आगे कहा कि विदिशा में और रेल सौगात लाने का प्रयास करूंगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में रेल मंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि प्रधानमंत्री के 'मेक-इन इण्डिया' के मिशन के साथ 'मेक-इन-मध्यप्रदेश' के मिशन को भी पूरा किया जायेगा.

समारोह में वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, प्रभारी मंत्री रामपाल सिंह, सागर सांसद लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक कल्याण सिंह ठाकुर, शमशाबाद विधायक सूर्यप्रकाश शर्मा उपस्थित थे. इस कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के सदस्य हेमन्त कुमार(यांत्रिक), पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक रमेश चन्द्रा, भोपाल मंडल के रेल प्रबंधक आलोक कुमार, जबलपुर जोन के सीपीआरओ पीयूष माथुर, पश्चिम मध्य रेल के प्रमुख विभागाध्यक्ष एवं मण्डल के वरिष्ठ रेल अधिकारी, विदिशा एवं आसपास के क्षेत्र के नागरिक भी शिलान्यास समारोह मे शामिल हुए.

केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के कार्यक्रम के ठीक पहले कांग्रेस कार्यकर्ता सभा स्थल पर पहुंचे. वहां पर इन्होंने जमकर हंगामा किया. विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस कार्यकर्त्ता सीएम शिवराज सिंह को साइकिल भेट देना चाहते थे. पुलिस ने जब इन्हें रोकने की कोशिश की तो इनकी पुलिस से भिड़त हुई. गंजबासौदा से कांग्रेस विधायक निशंक जैन के नेतृत्व में सैकड़ों कांग्रेसी कार्यकर्त्ता विरोध प्रदर्शन करने एवं ज्ञापन सौपने विदिशा पहुंचे.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus