Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

8 May 2015

ब्रिटेन चुनाव कंसरवेटिव पार्टी को स्पष्ट बहुमत

ब्रिटेन कंसरवेटिव बहुमत

लंदन: ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी ने देश के आम चुनाव में इस बार अप्रत्याशित रूप से पूर्ण बहुमत के साथ जीत हासिल की है. पिछली बार ब्रिटेन मे गठबंधन सरकार थी. इस बार पार्टी अकेली ही सरकार का नेतृत्व करेंगे. अब पार्टी अगले पांच सालों तक फिर सत्ता में बनी रहेगी. देश में गुरुवार को 650 सीटों के लिए चुनाव हुए थे बाद अब तक घोषित नतीजों में कंजरवेटिव ने 327, लेबर ने 232, एसएनपी ने 56, लिबरल डेमोक्रेट्स ने 8 और अन्य ने 24 सीटों पर जीत दर्ज की. पिछले चुनाव में शानदार प्रदर्शन करने वाली लिबरल डेमोक्रेट इस चुनाव में हाशिए पर चली गई. इस बार उसे सिर्फ 8 सीटें मिली हैं, जबकि पिछली बार साल 2010 के आम चुनाव में उसने 57 सीटें जीती थीं. कंजरवेटिव पार्टी ने बहुमत के आंकड़े 326 को पार कर लिया है. इस बार पार्टी खुद के बूते सत्ता में काबिज होगी. इस बार फिर से गठबंधन सरकार बनने की अटकलें लगाई जा रही थीं. जो पूरी तरह निराधार रही.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेविड कैमरन को जीत की बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए यह संदेश दिया है. प्रधानमंत्री मोदी कैमरन को सबसे पहले बधाई देने वाले अंतरराष्ट्रीय नेताओं में शामिल रहे. उन्होंने अपने चुनावी नारे की पृष्ठभूमि में फेसबुक पर टिप्पणी की, 'आपने सही कहा है, फिर से एक बार, कैमरन सरकार..मेरी शुभकामनाए'. ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी मे सबसे ज्यादा भारत के सर्मथक है. बड़ी संख्या में भारतीय मूल के वोटरों ने भाई बहन कीथ वाज, वलेरी वाज सहित वीरेंद्र शर्मा और सीमा मल्होत्रा के पक्ष में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

वहीं स्कॉटलैंड ने अलगाववादी स्कॉटिश नेशनल पार्टी(एसएनपी) के पक्ष में वोट किया. एसएनपी ने इस क्षेत्र में 59 में से 56 सीटों पर जीत दर्ज की. इस बार उनकी भारी जीत एक चेतावनी की तरह है कि अब स्कॉटलैंड निवासी यूके से अलग हो सकते हैं. कैमरन ने स्कॉटलैंड और वेल्स को तेजी से सत्ता विक्रेंद्रित करने का वादा किया है. लेबर पार्टी के नेता एड मिलिबैंड ने कहा, 'साफ तौर पर यह लेबर पार्टी के लिए बहुत ही निराशाजनक और मुश्किल भरी रात है.' इसके साथ ही उन्होंने हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

डेविड कैमरन ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की और फिर 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर कहा, 'हम अपने देश में कुछ विशेष करने के निकट हैं. बहुमत की सरकार के साथ हम अपने घोषणापत्र को पूरी तरह से लागू करने में सक्षम होंगे'.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus