Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 November 2015

55 करोड़ की शाही शादी

55 करोड़ की शादी

तिरुवनंतपुरम: केरल में एनआरआई उद्योगपति बी रवि पिल्लई की बेटी डॉक्टर आरती की शाही शादी की चर्चा जोरो पर है. चर्चा शादी के भारी भरकम बजट को लेकर है. इस शादी पर 55 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं. आरती की शादी गुरुवार को कोल्लम के असरामम मैदान में कोच्चि के डॉक्टर आदित्य विष्णु से हुई. इसके पहले 25 अक्टूबर को दोनों की सगाई हुई थी. केरल के सबसे अमीर व्यक्ति पिल्लई 14 हजार करोड़ के कारोबारी है. रवि पिल्लई के पास दो अरब अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति है.

केरल रवि पिल्लई पुत्री

इस शाही शादी की योजना फिल्म बाहुबली के प्रोडक्शन डिजाइनर साबू सायरिल के नेतृत्व में 200 प्रोफेशनल की टीम ने तैयार की है. शादी के लिए 3 लाख 50 हजार वर्ग फुट का पंडाल तैयार किया गया है, जिसमें तीस हजार मेहमानों की व्यवस्‍था की गई है. शादी का सेट 8 एकड़ में बनाया गया है, जिस पर करीब 20 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. सुरक्षा के लिए 250 पुलिसकर्मी और 350 निजी गार्ड तैनात किए गए हैं.

फिल्म बाहुबली जैसा सेट

शाही शादी में कई सरकारी अधिकारी, राजनेता, फिल्मी सितारों, राजपरिवार, मल्टीनेशनल कंपनियों के सीईओ के अलावा दूसरे देशों की भी कई हस्तियां शामिल हुई. केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद और बहरीन के शाही परिवार को लेने गई चार्टर्ड फ्लाइट बुधवार को यहां पहुंची शादी में यूएई में भारत के राजदूत टीपी सीतारमण, कतर के शाही परिवारी शेख हमद बिन खालिद एचए अल थानी, सउदी अरब के शाही परिवारी डॉक्टर इस्साम अब्दुल्ला और लेबनान के राजदूत मिशेल एल खौरी सहित कई नामी हस्तियों के उपस्थित होने की पुष्टि हुई. समारोह में 42 देशों से करीब 30,000 गेस्‍ट शामिल हुए.

रवि पिल्लई ने कहा कि हम सिर्फ शादी पर ही खर्च नहीं कर रहे हैं, समाजसेवा के लिए भी दान दिया है कैंसर रोगियों के लिए 10 करोड़ रुपए अलग से दान किये हैं.

शादी की सजावट में राजस्थान के शाही महलों की तरह तैयार किए गए 350,000 वर्ग फुट का पंडाल लगाया गया जिसके भीतर 30,000 हजार मेहमानों के बीच स्टीफन डेवस्सी द्वारा संगीत कार्यक्रम आयोजित किया गया. विवाह समारोह में मलयाली फिल्म की अभिनेत्रियों मंजू वॉरियर और शोभना ने डांस परफोमेंस दी.

फोर्ब्‍स मैगजीन ने रवि पिल्‍लई को दुनिया के 1000 अरबपतियों की सूची में शामिल किया था. रवि पिल्‍ल्‍ई आरपी ग्रुप ऑफ कंपनीज के मालिक हैं. उन्‍हें केरल का सबसे अमीर शख्‍स माना जाता है. शादी में कई विदेशी कंपनियों के सीईओ, बहरीन की रॉयल फैमिली के साथ खाड़ी देशों के कई नामी लोग भी शामिल हुए. एनआरआई बिजनेसमैन का कारोबार खाड़ी के कई देशों में फैला है. करीब 26 देशों में उनका कारोबार फैला हुआ है. उनकी कंपनियों में करीब 80 हजार एम्पलाई काम कर रहे हैं.

शादी का एयरकन्‍डीशंड पंडाल 40,000 स्‍क्‍वायर(8 एकड़) फीट में राजस्‍थान के रॉयल पैलेस की तर्ज पर तैयार किया गया. इसे बनाने में करीब 75 दिन का समय लगा. बाहुबली का सेट 5 एकड़ में बनाया गया था, लेकिन इस विवाह का सेट 8 एकड़ तक था.

शादी के बारे में ज्यादा जानाकारी देने और बात करने पर पिल्लई के करीबियों को सख्ती से हिदायत दी गई है.

प्रिंस चार्ल्स और डायना स्पेंसर की लंदन में 1981 में हुई इस शादी को सदी की शादी कहा जाता है. पूरे यूके में राष्ट्रीय अवकाश था दुनिया भर के 75 करोड़ लोगों ने इसे टीवी पर देखा था. इसमें 48 मिलियन डॉलर खर्च किए गए थे जो मुद्रास्फीति के हिसाब से आज 110 मिलियन डॉलर यानी 700 करोड़ रू से ज्यादा होती है. भले ही चार्ल्स और डायना ने 1996 में तलाक ले लिया, लेकिन दशकों बाद भी यह दुनिया की सबसे खर्चीली और चर्चित शादी बनी हुई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus