Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 November 2015

रतलाम में कांग्रेस और देवास में बीजेपी

एक कांग्रेस एक बीजेपी

इंदौर: मप्र उपचुनाव के नतीजे आज मंगलवार को घोषित हुए. झाबुआ-रतलाम लोकसभा सीट से काग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया विजयी हुए. उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की निर्मला भूरिया को 88,877 मतों के अंतर से पराजित किया है. बीजेपी ने यहां से दिवंगत नेता दिलीप सिंह की बेटी निर्मला भूरिया को अपना उम्मीदवार बनाया है. कांतिलाल पहले भी यहां से चार बार सांसद रह चुके हैं. वही देवास विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी गायत्री राजे ने जीत हासिल की. राजे ने कांग्रेस के जयप्रकाश शास्त्री को 30 हजार वोटों से हरा दिया है. झाबुआ-रतलाम सीट इसी साल जून में यहां के सांसद दिलीप सिंह के निधन के बाद खाली हुई थी. वही देवास विधानसभा सीट तुकोजीराव पवार के निधन के बाद खाली हो गई थी.

पूर्वोत्तर राज्य से बीजेपी के लिए अच्छी खबर है. बीजेपी ने थांगमेबंद और थोंगजू असेंबली सीट पर हुए उपचुनावों में जीत दर्ज की है. 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में बीजेपी का पहली बार खाता खुला है. वहीं मिजोरम की ऐजवाल नॉर्थ-3 सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने कब्जा किया है.

तेलंगाना की वारंगल लोकसभा सीट के उपचुनाव में टीआरएस ने रिकॉर्ड तोड़ जीत दर्ज की है. टीआरएस के कैंडिडेट ने कांग्रेस कैंडिडेट को 4,59,092 वोट से हराया. वारंगल सीट पर मुख्य मुक़ाबला टीआरएस के पी. दयाकर और पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार सर्वे सत्यनारायण के बीच था.

इन उपचुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद अब लोकसभा में कांग्रेस के कुल सांसदों की संख्या 44 से बढ़कर 45 हो गई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus