Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 November 2015

वैष्णो देवी जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश 7 की मौत

वैष्णो देवी हेलिकॉप्टर क्रैश

कटरा(जम्मू): जम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी में सोमवार को एक बड़ा हेलिकॉप्टर हादसा हुआ. जम्मू के कटरा से सांझी छत वैष्णोदेवी जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. इस हादसे में पायलट सहित सभी 6 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. मरने वालों में एक नव विवाहित जोड़ा भी है. यह हेलीकॉप्टर महिला पायलट सुमिता विजयन उड़ा रही थीं. हादसे की वजह से कटरा से सांझी छत के लिए हेलीकॉप्टर सेवा रोक दी गई. जिला मजिस्ट्रेट और जिला पुलिस प्रमुख सहित वरिष्ठ पुलिस एवं नागरिक प्रशासन अधिकारी हादसे की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंच गए.

हेलिकॉप्टर क्रैश होने की वजह पक्षी के टकराने को बताया जा रहा है. यह बात सामने आ रही है कि उड़ान भरते ही हेलीकॉप्‍टर से एक पक्षी टकरा गया था.

हेलीकॉप्टर हवा में ही आग के गोले में तब्दील हो गया था. हादसे के प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि पायलट विजयन खुले इलाके में हेलीकॉप्‍टर को सुरक्षित उतारने की कोशिश कर रही थी तभी वह क्रैश हो गया. वायुसेना की पूर्व पायलट सुनीता हालांकि कामयाब नहीं हो सकीं क्‍योंकि हेलीकॉप्टर के पिछले हिस्‍से में लगा रॉटर क्षतिग्रस्‍त हो चुका था. एक इंजन वाला यह हेलीकॉप्‍टर साल 2010 में बना था.

डीजीसीए और राज्य सरकार हादसे की अलग-अलग जांच कराएगी. वहीं राज्यपाल एनएन वोहरा ने कहा कि प्रारंभिक जांच के मुताबिक, एक गिद्ध हेलीकॉप्टर से टकराया था. हालांकि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय हादसे के कारणों की विस्तृत जांच करेगा.

जम्‍मू कश्‍मीर के उप मुख्‍यमंत्री निर्मल सिंह ने बताया, 'हेलीकॉप्‍टर के क्रैश होने की जगह से एक मरा हुआ पक्षी मिला है. ऐसा लगता है कि हेलीकॉप्‍टर पक्षी से टकरा गया जिसकी वजह से यह हादसा हुआ है. हम मामले की आगे की जांच करेंगे'. पंख जाम होने और आग लगने के बावजूद पायलट ने विमान को आबादी से दूर ले जाते हुए खाली जगह पर उतारने की नाकाम कोशिश की. टेल रोटर में एक पक्षी फंस गया था, जिससे इसने काम करना बंद कर दिया. नीचे का क्षेत्र घनी आबादी वाला था, लेकिन पायलट ने नए बस स्टैंड के निकट लैंडिंग कराने की कोशिश की. विमान के नीचे की तरफ आने पर, इसका टेल रोटर बिजली के तारों में फंस गया और इसमें आग लग गई. महिला पायलट ने आखरी समय तक सूझबूझ से काम किया और जमीन पर कई लोगों की जिंदगी बचा ली.

हेलीकॉप्टर में सवार लोगों की पहचान हैदराबाद की पायलट सुमिता विजयन, जम्मू के अर्जुन सिंह, महेश और वंदना, दिल्ली के सचिन, अक्षिता और आर्यनजीत के रूप में हुई है.

इस हादसे में जम्मू शहर के मनसा इलाके के चिब परिवार में इकलौते बेटे की शादी की खुशियां मातम में बदल गई. पांच दिन पहले ही अर्जुन और वंदना सिंह की शादी हुई थी. वायुसेना कर्मी अर्जुन सिंह चिब की शादी 18 नवंबर को वंदना से हुई थी. उनके चचेरे भाई महेश की भी हादसे में मौत हो गई. परिवार के प्रीतम सिंह चिब ने कहा कि 19 को रिसेप्शन के बाद नवदंपति आशीर्वाद लेने मां वैष्णो के दरबार में गए थे. लेकिन अब रिसेप्शन में आने वाले आज शोक मना रहे हैं.

हादसे के वक्त हेलिकॉप्टर में मौजूद महिला पायलट विजयन एक दशक से कंपनी के लिए सर्विस में थीं. हरियाणा के गुड़गांव से आने वालीं विजयन चीफ पालयट थीं. उनकी बहन एयरफोर्स में है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus