Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 October 2015

डॉन छोटा राजन हुआ गिरफ्तार

डॉन छोटा राजन गिरफ्तार

मुंबई: डॉन छोटा राजन बाली इंडोनेशिया में रविवार को गिरफ्तार हुआ. कहा जा रहा है राजन अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जान के खतरे को लेकर छिप रहा था. वह भारत में अपराध जगत का सरगना है. वह पिछले दो दशकों से फरार था. पुलिस को कई मामलो में उसकी तलाश थी. ऑस्ट्रेलिया पुलिस से सुराग मिलने के बाद इण्डोनेशियाई पुलिस ने राजन को एक रेस्टोरेंट से गिरफ्तार किया. वह सिडनी से बाली के लोकप्रिय रिजॉर्ट द्वीप पर आया था, उसी दौरान उसे गिरफ्तार कर लिया गया. 1988 में छोटा राजन देश छोड़ कर चला गया और तब से दाऊद और छोटा राजन में छत्तीस का आंकड़ा है.

केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) के निदेशक रंजीत सिन्हा मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को गिरफ्तार करने की पुष्टि की. दाऊद इब्राहिम के पूर्व मुख्य साथी राजेंद्र सदाशिव निखालजे उर्फ छोटा राजन(55) को इंटरपोल की मदद से गिरफ्तार किया गया. इंटरपोल ने उसे 1993 के मुंबई बम विस्फोट के वांछित के रूप में पकड़ा है.

छोटा राजन अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम का करीबी रह चुका है. छोटी-मोटी चोरी और शराब की तस्करी से शुरुआत करने वाले छोटा राजन ने पहले राजन नायर के लिए काम किया, जिसे बड़ा राजन के नाम से भी जानते हैं. बड़ा राजन की मौत से बाद छोटा राजन ने गैंग की कमान संभाली. बाद में वह दाऊद से जुड़ गया और उसके इशारे पर मुंबई में काम करने लगा. छोटा राजन कई आपराधिक मामलो में वांछित है, जिसमें जबरन वसूली, हत्या, तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी और फिल्म फाइनेंस शामिल हैं. वह 17 मर्डर केस और मर्डर की कोशिश के केस में वांछित था.

मुंबई बम ब्लास्ट की घटनाओं के बाद 1996 में छोटा राजन ने खुद को दाऊद से अलग कर लिया था. राजन और दाऊद के अलग होने की सबसे बड़ी वजह 1993 के बम धमाके ही बताए जाते हैं. एक मराठी परिवार मे जन्मे राजन निखालजे की परवरिश चेंबूर के निम्न मध्यवर्गीय इलाके तिलकनगर में हुई. यह इलाका सेंट्रल मुंबई में स्थित है. राजन ने अपने क्रिमिनल करियर की शुरुआत सहाकर सिनेमा में 1980 में टिकटों की कालाबजारी से की थी.

होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने कहा, 'मैं इंटरपोल और इंडोनेशियाई सरकार का शुक्रिया अदा करता हूं'. छोटा राजन को रविवार को बाली के एक मशहूर रिजॉर्ट से पकड़ा गया. बता दें कि छोटा राजन का असली नाम राजेंद्र सदाशिव निखालजे है. भारत की पुलिस को छोटा राजन की कई वर्षों से तलाश थी और इंटरपोल ने उन्हें पकड़वाने के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. इंडोनेशियन पुलिस के मुताबिक, उस पर 16 हत्याओं के मामले चल रहे हैं. उसे इंटरपोल के रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर डिटेन किया गया.

साल 2011 में, वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के मामले में छोटा राजन का ही नाम सामने आया. राजन दो दशक से भारत से बाहर है. 1995 में इंटरपोल ने उस मोस्ट वॉन्टेड घोषित कर दिया था. जब दाऊद को दुबई भागना पड़ा तो उसने मुंबई में अपने सारे कामों की जिम्मेदारी छोटा राजन को सौंप दी. सितंबर, 2000 में दाऊद ने बैंकॉक में शकील से छोटा राजन पर हमला कराया. हालांकि राजन इस हमले में बच गया.

सिंह ने कहा, अपने पिछले अविस्मरणीय अनुभवों के आधार पर मैं कहूंगा कि मैं अभी न तो बहुत उत्साहित हूं और न हीं बहुत आशान्वित हूं क्योंकि राजन का अभी भी देश के लिए प्रत्यर्पण होना बाकि है. यदि वह यहां प्रत्यर्पित होता भी है, वह बहुत बूढ़ा, बीमार हो गया है और अपने गिरोह के साथ सक्रिय भी नहीं रह गया. मुंबई अंडरवर्ल्ड के खिलाफ लड़ाई के अपने दिनों को याद करते हुए सिंह ने कहा, 15 साल हो गए जब राजन को 2000 में गोली लगी थी और वह अस्पताल पहुंच गया था. मैं तब मुंबई पुलिस आयुक्त था और तत्कालीन गृहमंत्री छगन भुजबल तथा अतिरिक्त गृहसचिव के साथ मैं विदेश मंत्री जसवंत सिंह से मिला था और उनसे अपराध शाखा की एक टीम बैंकाक भेजने का अनुरोध किया था.

अटकले लगाईं जा रही है छोटा राजन की तबीयत बहुत खराब है. उसे रोज मेडिकल चेकअप के लिए जाना पड़ता है. उसकी उम्र बहुत अधिक हो गई है. प्रत्यर्पण की कोई कार्रवाई नहीं होगी. राजन को जल्द भारत लाया जाएगा. इस बात की आशंका है कि लंबे समय तक बाली में उसे रखा गया तो दाऊद उस पर हमला कर देगा. राजन को दिल्ली लाया जाएगा. उसे अस्पताल में रखा जाएगा. थोड़े समय के लिए मुंबई पुलिस को राजन से दूर रखा जाएगा.

खबरों के मुताबिक छोटा राजन की गिरफ्तारी से पहले विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह अपने ओएसडी और बड़े अधिकारियों की टीम के साथ शुक्रवार को इंडोनेशिया पहुंच गए थे, वी के सिंह राजन की गिरफ्तारी के बाद इंडोनेशिया से लौटे.

गिरफ्तारी के बाद छोटा राजन तस्वीरों में खुश नजर आ रहे हैं. यह भी सवाल उठता है क्या छोटा राजन खुद गिरफ्तार होना चाहता थां.

2002 की मशहूर फिल्म 'कंपनी' में विवेक ओबेरॉय का किरदार, 'चंदू', छोटा राजन से मेल खाता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus