Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

4 October 2015

काले कुबेर करोड़पति पटवारी पर छापा

काला कुबेर करोड़पति पटवारी

राघौगढ़(गुना): तहसील के पटवारी मोहनसिंह मीना पर लोकायुक्त पुलिस ने छापामार कार्यवाही कर 10 करोड़ की संपत्ति जब्त की. आय से अधिक संपत्ति के मामले में मीणा के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की गयी. शनिवार को सुबह ग्वालियर की लोकायुक्त टीम ने पटवारी को उसके राघौगढ़ स्थित साडा कालोनी के मकान में पकड़ा. लोकायुक्त टीम ने पटवारी के मधुसूदनगढ़ स्थित मकान व पैतृक गांव कमलपुरा स्थित मकान पर भी छापामार कार्यवाही की. लोकायुक्त पुलिस के मुताबिक अभी तक पटवारी की तनख्वाह से आय करीब 20 लाख रुपए होती है, जबकि उसकी संपत्ति कई करोड़ रुपयों में आंकी गई है. प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ है कि पटवारी ने अपने पद का दुरुपयोग करते हए काली कमाई की है. इसी काली कमाई से राघौगढ़ में एक कॉलोनी भी विकसित की गयी.

प्रदेश में काली कमाई करने वाले धन कुबेरों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. इन मामलो में लोकायुक्त पुलिस ने अब तक सैकड़ों कुबेरों की करोड़ों की संपत्तियों का खुलासा किया है. लगातार बढ़ रहे मामलों के बावजूद शासकीय महकमों में भ्रष्टाचार और लेन-देन चरम पर है. एक के खिलाफ कार्रवाई पूरी तरह खत्म भी नहीं होती और दूसरा कुबेर लोकायुक्त की गिरफ्त में आ जाता है.

लोकायुक्त डीएसपी राजेश शर्मा ने बताया कि पटवारी मीना के पास मिले संपत्ति के कागजातों की जांच कर रहे हैं. लोकायुक्त निरीक्षक मनीष शर्मा ने बताया कि राघौगढ़ और मधुसूदनगढ़ के बंगले पर एक साथ छापे की कार्रवाई की गई. कार्यवाही करीब 12 घंटे तक चली. लोकायुक्त की एक टीम राघौगढ़ गई थी और पटवारी मीणा घर पर ही मौजूद मिल गए थे. वहीं मधुसूदनगढ़ में उनके पिता के सामने कार्रवाई को अंजाम दिया गया. कार्रवाई को डीएसपी राजेश शर्मा के नेतृत्व में 25 सदस्यीय टीम ने अंजाम दिया.

लोकायुक्त पुलिस द्वारा जब्त की संपत्ति में जमीन में निवेश के दस्तावेज के अलावा राघौगढ़ में तीन मंजिला मकान, मधुसूदनगढ़ में एक मकान, पैतृक गांव कमलपुरा में 100 बीघा जमीन, बरखेड़ी गांव में 65 बीघा जमीन, जेपी इंजीनियर कॉलेज के पास 5 बीघा जमीन, 312 ग्राम सोना, 2 किलो चांदी, 50 हजार नकदी, दो बाइक, लक्जरी कार, दो टैक्टर, चार प्लॉट, पटवारी ने कुछ संपत्ति अपने पिता के नाम पर भी ट्रांसफर की. आठ बैंकों की पासबुक मिली.

पटवारी मीणा हलका नंबर 29,30 में पदस्थ थे. काली कमाई का यह पटवारी जिला पटवारी संघ में सचिव है. 1998 से नौकरी कर रहे इस पटवारी की सेलरी से अब तक की आय सिर्फ 20 लाख रुपए बनती है. जबकि उसकी सम्पत्ति का आकलन करोड़ों तक पहुंच गया है. दो माह पहले मिली आय से अधिक संपत्ति की शिकायत के बाद लोकायुक्त टीम ने पटवारी के राघौगढ़, मधुसूदनगढ़ ओर कमलापुरा गांव स्थित ठिकानों पर एक साथ छापा मारा. पटवारी मीणा राघौगढ़ के आसपास के क्षेत्रो में 17 साल से नौकरी कर रहे है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus