Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 October 2015

पैराग्लाइडिंग विश्व कप का आगाज

कांगड़ा(हिमाचल): बीड-बिलिंग में एएआई पैराग्लाइडिंग विश्व कप का शुक्रवार को शुभारंभ हुआ. पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप के मुकाबले शनिवार से शुरू हुए. नागरिक उड्डयन मंत्री पी. गजपति राजू ने बिलिंग पेरा ग्लाइडिंग एसोसिएशन के चेयरमेन सुधीर शर्मा की मौजूदगी में प्रतियोगिता को हरी झंडी दिखाई. पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप 23 से 31 अक्टूबर तक होंगा. डिंपल गर्ल प्रिटी जिंटा ने उड़ान के रोमांच में गलैमर का तड़का लगाया. आईपीएएल किंगस इलेवन पंजाब की मालकिन प्रिटी जिंटा कांगड़ा एयरपोर्ट पर विशेष अतिथि के रूप में शिरकत करने पहुंची. कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंचने पर प्रीति जिंटा की एक झलक पाने के लिए फैंस की भारी भीड़ उमड़ी.

बीड और बिलिंग हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के दो छोटे से पर्यटन स्थल है. बीड, बिलिंग को पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया के बेहतरीन प्राकृतिक स्थल के रूप में जाना जाता है. बिलिंग में पैरा-ग्लाइडर अधिकतम 4500 मीटर की ऊंचाई हासिल कर सकते हैं और 200 किलोमीटर के उड़ान क्षेत्र का लुत्फ ले सकते हैं. दोनों स्थान हवाई खेलों के लिए बेहद मशहूर है.

दक्षिण एशिया में पहली बार पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप बेहतरीन एडवेंचर स्पोर्ट्स साइट पर हो रहा है. 31 देशो के 128 पैराग्लाइडर्स ने शनिवार को प्रेक्टिस सेशन के दौरान उड़ान भरी. दुनिया के चार सर्वश्रेष्ठ पायलटों में से तीन शामिल हुए. मौसम थोड़ा प्रतिकूल होते हुए भी, बिलिंग में सुबह से ही जमा दर्शकों की भीड़ के प्रोत्साहन से पायलटों ने आकाश को रंगबिरंगी छतरियों से भर दिया. पायलटों के हवा में जाने के साथ ही हवाई खेलों का मक्का कहे जाने वाले बीड़ में उत्सव का वातावरण बन गया. वर्ल्डकप के कारण इन दिनों बिलिंग टूरिस्ट डेस्टिनेशन बना हुआ है. रंग बिरंगे पैराग्लाइडर के साथ उड़ रहे मानव परिंदों को देखने के लिए देशी-विदेशी सैलानियों का हुजूम उमड़ा हुआ है.

पायलटों की लाइव ट्रैकिंग के लिए पहली बार इस आयोजन में जीपीएस आधारित जीईओ ऑगमेंटेड नेविगेशन तथा सेटेलाइट आधारित ऑगमेंटेशन सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है. इन्हें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान तथा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने मिलकर विकसित किया है.

भारतीय टीम के नेतृत्व का दारोमदार अजय कुमार पर है, जो देश के सबसे अनुभवी पायलट हैं. इनकी टीम में गुरप्रीत ढींढसा, ज्योति ठाकुर, अरविंद पाल, प्रकाश चंद, गौतम नाथ और संजय कुमार शामिल हैं. इनमें से पांच पायलट हिमाचल प्रदेश के हैं.

इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये. इस अवसर पर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधीर शर्मा, निदेशक अनुराग शर्मा, एसडीएम अश्वनी सूद, शिवराज सिंह कटोच, गुरमीत कटोच व जेएस गुलेरिया सहित बीपीए के सदस्य मौजूद रहे. वर्ल्ड कप के दूसरे दिन भी मौसम की बेरुखी का असर देखने को मिला जिस कारण प्रतिभागी पायलटों व फ्री-फ्लायरों ने ट्रायल उड़ाने ही भरीं. करीब 100 पायलटों ने बिलिंग से बिना टास्क की उड़ानें भरी.

प्रिटी ने जय माता दी बोल के टैंडम करने के लिए तैयार हुईं. हालांकि टैंडम के दौरान एक बार वह गिर गईं तथा दूसरी बार उड़ान भरने में असफल रहीं लेकिन तीसरी बार टैंडम करने में सफल रहीं. प्रिटी जिंटा 25 से 30 मिनट तक हवा में उड़ती रही. प्रिटी जिंटा को शमशेर ने टैंडम फ्लाइट करवाई. बिलिंग में डिंपल गर्ल के साथ हर कोई सैल्फी खिंचाने की फिराक में था. इस दौरान प्रिटी ने भारतीय दल व प्रशंसकों के साथ खूब सैल्फियां ली तथा अपने मोबाइल पर उड़ानों की वीडियो व फोटो शूट किए. बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन की ओर से प्रिटी जिंटा व उनके पूरे दल को जैकेट्स व टोपियां भेंट की गईं.

बिलिंग की टेक ऑफ साइट में प्रिटी जिंटा ने कहा कि हिमाचली होने के नाते उन्हें बेहद खुशी हो रही है कि पहली बार बिलिंग में वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है. डिंपल गर्ल ने कहा कि प्रदेश में कई प्रकार की प्रतियोगिताएं होती हैं लेकिन इससे जरूरी है कि हम सभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए स्वच्छ भारत मिशन अभियान पर विशेष ध्यान दें. प्रिटी जिंटा के साथ उनकी मां व मामा सहित दल के 10 सदस्य साथ रहे.

केंद्रीय मंत्री ने आयोजकों और प्रतिभागियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि बीड़ बिलिंग की खूबसूरत वादियां देश के इस सबसे बड़े हवाई खेल आयोजन के लिए एकदम उपयुक्त हैं. एएआई पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप के आयोजन में पूर्ण सहयोग के लिए मैं राज्य सरकार का भी शुक्रिया अदा करता हूं. खिलाडिय़ों की संख्या और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी के लिहाज से एएआई पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप को आसानी से सबसे बड़ा खेल आयोजन कहा जा सकता है.

बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं हिमाचल प्रदेश सरकार के आवास एवं नगर विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि महीनों की मेहनत को साकार होते हुए देखकर हम अत्यधिक रोमांचित महसूस कर रहे हैं. आधिकारिक अभ्यास सत्र को देखने के लिए आज यहां जुटी भीड़ को देखकर हमें विश्वास है कि एएआई पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप इस खेल को एक नया आयाम प्रदान करने में कामयाब रहेगा. उन्हें खुशी है कि वह भारत पैरा-ग्लाइडिंग विश्व कप की मेजबानी करने वाला दक्षिण एशिया का पहला देश बन गया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus