Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 September 2015

अब बीएसएनएल ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड 2एमबीपीएस

बीएसएनएल स्पीड 2एमबीपीएस

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड(BSNL) ने लैंडलाइन ब्रॉडबैंड की स्पीड को न्यूनतम 2एमबीपीएस तक अपग्रेड करने का निर्णय लिया है. यह सुविधा बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के 1 अक्टूबर से यूजर्स को मुहैया करायी जाएगी. यह बदलाव पूरे देश में कंपनी के सभी ग्राहकों के लिए होगा. इसके लिए ग्राहकों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा. यह घोषणा सूचना व संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को गुड़गांव के एक होटल में लैपटॉप पर बटन दबा कर की. इस योजना के तहत बीएसएनएल मौजूदा ब्रॉडबैंड के प्लान 512केबीपीएस और 1एमबीपीएस को अपग्रेड कर 2एमबीपीएस की स्पीड पर लाएगा. अब कंपनी एक जीबी मुफ्त ई-मेल बॉक्स की भी सुविधा देगी, जो अभी 50एमबी है. कंपनी ने ये फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया योजना को साकार करने के लिए किया है./p>

बीएसएनएल ने भारत में वर्ष 2005 से 256केबीपीएस स्पीड के साथ लैंडलाइन पर ब्रॉडबैंड सर्विसेज की शुरुआत की थी. स्पीड बढ़ने पर अब इसकी नई स्‍पीड पहले से करीब चार गुना ज्‍यादा हो जाएगी.

बीएसएनएल के अभी एक करोड़ से ज्‍यादा लैंडलाइन ब्रॉडबैंड उपभोक्ता है. संचार मंत्रालय की ओर से पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने की योजना पर पूरी जद्दोजहज के साथ काम किया जा रहा है. स्पीड बढने से तेजी से पंचायतो द्वारा डिजिटल माध्यम से काम करने में मदद मिलेंगी.

इस स्पीड अपग्रेडेशन से कम किराया श्रेणी के ग्राहकों को भी इंटरनेट इस्तेमाल करने में बेहतर अनुभव मिलेगा. उपभोक्ता लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग का अधिक मजा ले पाएंगे. इस योजना से नए ग्राहक भी सस्ते दर पर बीएसएनएल ब्रॉडबैंड की सेवा ले पाएंगे.

संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा, प्राकृतिक आपदाओं के दौरान बीएसएनएल बेहतर तरीके से काम करता है और इसने यह जम्मू कश्मीर बाढ़, नेपाल भूकंप व आंध्र प्रदेश के चक्रवाती तूफान के दौरान साबित किया है. प्रसाद ने कहा, एक बार फिर उन्हें यह जिम्मेवारी दी गयी है और रिकार्ड्स का विश्लेषण करते हुए उन्होंने पाया कि बीएसएनएल 8,000 करोड़ रुपये के नुकसान में चल रहा है. मार्च 2014 से मार्च 2015 के दौरान कंपनी के लगभग 1.78 करोड वायरलैस तथा 20 लाख से अधिक लैंडलाइन ग्राहक टूट गये.

बीएसएनएल सीएमडी अनुपम श्रीवास्‍तव ने बताया कि वह इंटरनेट की स्‍पीड को चार बार बढ़ाकर देख चुके हैं. आखिर में 2एमबीपीएस की सेवा अब उपलब्‍ध है. बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने आगे कहा, 'हमने इंटरनेट की स्पीड चार गुना की है. हम एक अक्तूबर से दो एमबीपीएस स्पीड सुनिश्चित कर रहे हैं.' कंपनी ने बीते कुछ महीनों में 15 लाख मोबाइल ग्राहक जोडे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus