Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 September 2015

दसवे विश्व हिंदी सम्मेलन का शुभारंभ

विश्व हिंदी सम्मेलन शुभारंभ

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 10वे विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन का उद्घाटन किया. सम्मेलन का आयोजन भोपाल के लाल परेड ग्राउड पर हो रहा है. हिंदी सम्मेलन तीन दिनों तक चलेंगा. मंच पर केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, आयोजन प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष सांसद अनिल माधव दवे ने पुष्प-गुच्छ भेंट कर प्रधानमंत्री का स्वागत किया. इस सम्मेलन का आयोजन विदेश मंत्रालय कर रहा है. मध्य प्रदेश सरकार इसके आयोजन में स्थानीय सहभागी है. दसवें विश्व हिंदी सम्मेलन की थीम हिंदी जगत: विस्तार और सम्भावनाएं है. इस हिंदी सम्मेलन आयोजन से पूरा भोपाल हिंदीमय हो गया है. जगह-जगह चौराहों पर राष्ट्रकवियों के चित्र सजे हुए हैं.

विश्व हिंदी सम्मेलन शुभारंभ

सम्मेलन में 39 से अधिक देशों के दो हजार से अधिक विशेषज्ञ और विद्वान इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. तीन दिनों तक समानांतर सत्रों में विद्वान और प्रतिभागी 12 विषयों पर अपने विचार रखेंगे. देश-विदेश के 5000 से अधिक विद्वान और मेहमान इस विश्व स्तरीय सम्मेलन में हिस्सेदारी करेंगे. हिन्दी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह समापन समारोह को संबोधित करेंगे.

राजा भोज विमान तल भोपाल

प्रधानमंत्री के भोपाल राज भोज विमान तल पहुँचने पर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह, राज्यपाल रामनरेश यादव ने आत्मीय अगवानी और जोरदार स्‍वागत किया. पीएम ने एयरपोर्ट पर आयोजित पार्टी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री ने सम्मेलन के उदघाटन समारोह में सम्मेलन पर केन्द्रित डाक टिकिट का लोकार्पण किया. कहा हिन्दी को समृद्ध करने दूसरी भाषाओं की अच्छी चीजों को ग्रहण करें. मैं सोचता हूं मुझे हिन्‍दी नहीं आती तो मेरा क्‍या होता. डिजिटल दुनिया का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि डिजिटल युग में सिर्फ तीन ही भाषाओं का दबदबा होगा जिसमें अंग्रेजी और चाइनीज के साथ हिंदी है.

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि दुनिया में भाषा के रूप में हिन्दी का महत्व बढ़ रहा है. हिन्दी भाषा को समृद्ध बनाने के लिए इसे अन्य भारतीय भाषाओं से जोड़ना होगा और डिजिटल दुनिया में उपयोग बढ़ाना होगा. हर पीढ़ी का दायित्व है कि भाषा को समृद्ध बनाये. भाषाविदों का अनुमान है कि 21वीं सदी के अंत तक दुनिया की छह हजार भाषाओं में से 90 प्रतिशत के लुप्त होने की संभावना है. भारतीय फिल्मों ने भी हिन्दी को दुनियाभर में पहुँचाने का कार्य किया है. हिन्दी के संरक्षण, संवर्द्धन के लिए जिन लोगों ने काम किया उनमें ज्यादातर अहिन्दी भाषी रहे हैं. उन्होंने महात्मा गांधी और कुछ अन्य लोगों के नाम लेते हुए कहा कि आचार्य विनोबा भावे ने भाषा और लिपि-लेखनी की ताकत को पहचाना था और एक रास्ता दिया.

विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा कि भोपाल में आयोजन कराने के पीछे तीन कारण हैं जिनमें से एक मेरा यहां से लोकसभा में प्रतिनिधित्व भी है.

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रशासन में हिन्दी की सरल शब्दावली शासन और जनता के बीच में दूरी खत्म करने का काम करती है. हिन्दी आम आदमी से संवाद करने और उसे सहज रूप से लाभ पहुँचाने का सशक्त माध्यम है. मुख्यमंत्री आज 10वें विश्व हिन्दी सम्मेलन में 'प्रशासन में हिन्दी' सत्र की अध्यक्षता कर रहे थे. हिन्दी ज्ञान, विज्ञान और तकनीक की भाषा है. सम्मेलन में आये सुझाव को अमल में लाकर प्रशासन में सरल हिन्दी के उपयोग को बढ़ावा दिया जायेगा. न्यायालयीन कार्य की भाषा भी हिंदी बन सकती है. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 'अभिज्ञानम् मध्यप्रदेश' प्रदर्शनी का शुभारंभ किया.

सम्मेलन के इस सुअवसर पर अनेक केंद्रीय मंत्री, प्रदेश के मुख्यमंत्री, कई राज्यों के राज्यपाल, कई देशों के प्रतिनिधि एवं मंत्री समेत देश-विदेश से आए अतिथि-मेहमान उपस्थित रहे. समारोह में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी, गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, मॉरीशस की शिक्षा मंत्री लीला देवी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए. इसके अलावा समारोह में देश-विदेश के सैकड़ों विद्वानों, अतिथियों समेत विदेशी मेहमान भी मौजूद थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus