Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

8 September 2015

आशा भोंसले 82वा जन्मदिन विशेष

आशा भोंसले 82वा जन्मदिन

नई दिल्ली: बॉलीवुड की मशहूर सूरों की मलिका आशा भोंसले का आज 82वा जन्मदिन है. उन्होंने अब तक के अपने सुरमय करियर में लगभग हर प्रकार के गाने गाए हैं. चाहे वह रोमांटिक गीत हों, गजल हो या हो पॉप म्यूजिक, वह सभी प्रकार की शैलियों में सबसे आगे हैं. आशा भोसले का जन्म 8 सितम्बर 1933 को महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था. वह लता मंगेशकर की छोटी बहन व प्रसिद्ध गायक एवं नायक दीनानाथ मंगेशकर की बेटी हैं. आशा ने लगभग 12 हजार गाने गाए हैं. उन्होंने न लेवल हिन्दी भाषा में बल्कि मराठी, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, तमिल, मलयालम, अंग्रेजी और रूसी भाषा के भी कई गीत गाए हैं. आशा भोसले, आशा ताई, आशा जी, ऐसे कई सारे नाम हैं जो प्यार से आशा भोसले को दिए गए हं. वे 1000 से ज्यादा फिल्मों में 20 भाषाओं में गीत गा चुकी. आशा भोसले ने 10 साल की उम्र में ही गाना शुरू कर दिया था. जब आशा ताई महज 9 साल की थीं तब उनके पिता का देहांत हो गया था जिसकी वजह से अपनी बहन लता मंगेशकर के साथ मिलकर उन्होंने परिवार के सपोर्ट के लिए सिंगिंग और एक्टिंग शुरू कर दी थी.

लगातार रियाज़ और लगन के बूते मंत्रमुग्ध कर देने वाली खनक से भरपूर आवाज़ के जरिये संगीत प्रेमियों के दिलों की धड़कनों को तेज़ कर देने वाली सुर-साम्राज्ञी आशा भोंसले आज 82 साल की हो गई हैं, लेकिन आज भी उनका मंत्रमुग्ध कर देने वाला अंदाज़ बरकरार है. आज भले ही वो 82 साल की हो गई हैं लेकिन उनकी आवाज का जादु आज भी बरकरार है. आशा भोसले को हिंदुस्तान में मल्लिका-ए-तरन्नुम कहा जाता है.

आशा भोंसले के टॉप गानें...

'इन आंखों की मस्ती के...' (फिल्म: उमराव जान)
'दिल चीज़ क्या है...' (उमराव जान)
'ये मेरा दिल...' (फिल्म: डॉन)
'पर्दे में रहने दो...' (फिल्म: शिकार)
'पिया तू...' (फिल्म: कारवां)
'आइए मेहरबां...' (फिल्म: हावड़ा ब्रिज)
'दम मारो दम...' (हरे रामा हरे कृष्णा)
'झुमका गिरा रे...' (मेरा साया)
'आओ हुज़ूर तुमको...' (किस्मत)

आशा जी ने 1943 की मराठी फिल्म 'माझा बल' में पहला गीत 'चला चला नव बाला' गाया था. हिंदी फिल्मों में आशा ताई ने 1948 में हंसराज बहल की फिल्म 'चुनरिया' में पहला गीत 'सावन आया' गाया था. उस जमाने में जब गीता दत्त, शमशाद बेगम और लता मंगेशकर का नाम हर तरफ हुआ करता था, आशा भोसले को वो गीत दिए जाते थे जिन्हे ये तीनो गायक छोड़ दिया करते थे. यही कारण है कि‍ 50 के दशक में वैम्प्स, बैड गर्ल्स या सेकंड ग्रेड की फिल्मों में ज्यादातर आशा ताई गीत गाया करती थी. फिल्म मेकर बिमल रॉय ने 1953 की फिल्म 'परिणीता' में उन्हें गाने का मौका दिया था, वहीं राज कपूर ने भी 1954 की फिल्म बूट पॉलिश में आशा जी को मोहम्मद रफी के साथ गीत गाने का अवसर दिया था. बी आर चोपड़ा की 1957 में आई हुई फिल्म 'नया दौर' ने आशा ताई' को उच्च कोटि की सिंगर का दर्जा दे दिया जब उन्होंने मोहम्मद रफी के साथ 'मांग के साथ तुम्हारा', 'उड़ें जब जब जुल्फें' और 'साथी हाथ बढ़ाना' जैसे गीतों को अपनी आवाज दी. साल 1966 में आई फिल्‍म तीसरी मंजिल में उन्‍होंने आजा आजा मैं हूं प्‍यार तेरा' गाया. इस गाने ने उन्‍होंने खासा लोकप्रियता हासिल की और संगीत की दूनिया में छा गई. आशा भोंसले ने साल 1981 में आई फिल्‍म उमराव जान में अपनी गायकी से दर्शकों को हैरान कर दिया.

मात्र 16 साल की उम्र में आशा जी ने 31 साल के गणपतराव भोसले से घर वालों के विरुद्ध जाकर भागकर शादी कर ली थी लेकिन ससुराल में माहौल सही ना होने पर पति और ससुराल को छोड़कर अपने दो बच्चों के साथ मायके चली आई थी और फिर से सिंगिंग शुरू कर दी थी. आशा ने फिर सन 1980 में गीतकार राहुल देव बर्मन(पंचम दा) से विवाह किया था और उनकी अंतिम सांस तक साथ निभाया था. इसके बाद आशा ने अपना पूरा समय अपने संगीत को दे दिया और अपनी एक अलग पहचान बनाई. आशा भोसले और पंचम दोनों की यह दूसरी शादी थी. शादी के वक्त पंचम दा, आशा ताई से 6 साल छोटे थे.

आशा भोसले को 7 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड, 2 बार नेशनल अवॉर्ड, पद्म विभूषण और दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है. 1997 में आशा भोसले पहली भारतीय सिंगर बनी जिन्हे ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया था. उन्‍हें वर्ष 2001 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अवार्ड से सम्‍मानित किया गया था.

पिछले काफी दिनों से उन्‍होंने किसी भी फिल्‍म में गाना नहीं गाया है. लेकिन वो स्‍टेज शो करती है और हाल ही उन्‍होंने टीवी रियेलिटी शो को भी जज किया था. हिंदी सिनेमा की लोकप्रिय गायिका आशा भोंसले आज अपने जन्मदिन पर बिग एपल पहुंच गई हैं. वहीं उन्होंने ट्विटर पर साझा कर बताया कि वह अमेरिका दौरे पर हैं. गायिका ने ट्विटर पर लिखा, 'बस न्यूयॉर्क शहर पहुंची हूं. एक बार फिर आपके प्यार और बधाइयों के लिए शुक्रिया. 13 सितंबर को न्यू जर्सी में प्रस्तुति देनी है'. उन्होंने कई बार विदेशी धरती पर अपने मधुर गीत गुनगुनाए हैं, यहां तक कि उन्होंने एक बार क्रिकेटर ब्रेट ली के साथ भी गीत गाया है.

आशाजी को उनकी बड़ी बहन और भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने भी उन्हें जन्मदिन की बधाई दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus