Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

2 September 2015

सर्च कंपनी गूगल ने लोगो बदला

गूगल लोगो बदलाव

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल ने अपने लोगो में बदलाव किया. गूगल ने अपने लोगो में G आईकन को भी जोड़ा है. गूगल कंपनी हमेशा कुछ हटकर पेश करने की कोशिश में रहती है. गूगल का लोगो स्लीक दिखाई देता है. भारतीय मूल के गूगल सीईओ सुंदर पिचाई के नेतृत्व में गूगल में यह दूसरा बदलाव हुआ है. इससे पहले गूगल ने सभी तरह के प्रॉडक्टस के लिए 'अल्फाबेट' के नाम से एक पैरंट कंपनी बनाने की घोषणा की. 1998 में लॉन्च होने के बाद से अब तक 7 बार गूगल का लोगो बदला जा चुका है. गूगल ने 1 सितंबर को अपने लोगो में बदलाव किया.

गूगल ने अपने लोगो में बदलाव की घोषणा करने के लिए यूट्यूब पर 1 मिनट 57 सेकेंड का यह वीडियो जारी किया है.

गूगल कंपनी ने कहा कि पिछले 17 सालों में हमने बहुत कुछ बदला है. अपने प्रोडक्ट के लुक और फील में काफी बदलाव किया है और एक बार फिर हम चीजों में बदलाव कर रहे हैं. गूगल का डू़डल काफी क्रिएटिव बनाया गया है. नये लोगो में डॉट्स और G आइकन पर ज्यादा ध्यान दिया गया है. नए लोगो में "g" आइकन को सेमी रेनबो के द्वारा बदल दिया गया है. गूगल ने कैप डॉन और सभी बारीकियों पर गहन विचार करते हुए बदलाव के साथ यह पेशकश की है. कंपनी ने लोडिंग सिंबल यानी चार डॉट्स को भी नए सिरे से डिजाइन किया गया है. गूगल के नए लोगो को लाल, पीले, नीले और हरे रंग से सजाकर एक नया G भी डिजाइन किया है. इससे पहले जहां भी गूगल के शॉट नाम 'g' को इस्तेमाल किया जाता था अब वहां इस नए 'G' का इस्तेमाल किया जाएगा.

गूगल ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग पर बदलाव के बारे में बताया. पिछला लोगो डेस्कटॉप के हिसाब से डिजाइन किया गया था. आजकल अब बहुत सारे लोग मोबाइल डिवाइस पर गूगल के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर रहे हैं. इसे देखते हुए गूगल को एक ऐसे लोगो की जरूरत थी, जो स्मार्टफोन या टैब की स्क्रीन पर भी साफ-साफ दिखाई देता हो. ये लोगो डेस्कटॉप और स्मार्टफोन, टीवी, स्मार्टवॉच और कार डैशबोर्ड पर अच्छा दिखाई देता है.

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने ट्वीट करके नए लोगो के लॉन्च का एलान किया. गूगल का लोगो बदलने से कंपनी को अपनी साख बढ़ाने में सहायता मिल सकती है. भारत सहित दुनिया के कई देशों में गूगल के खिलाफ सर्च में मनमाना रवैया अपनाने और सर्च रिजल्ट देने में मनमानी करने और प्रतिस्पर्धा विरोधी व्यवहार के लिए केस दायर किए गए हैं. भारत में गूगल के खिलाफ फ्लिपकार्ट, फेसबुक और मेकमायट्रिप सहित कई अन्य कंपनियों ने कॉम्पिटिशन कमिशन ऑफ इंडिया(CCI) से शिकायत की गई है. गूगल के खिलाफ दुनिया के कई देशों में ऐसी ही शिकायतें की जा रही हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus