Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 September 2015

एमपी को 6 पर्यटन पुरस्कार

मप्र को 6 पर्यटन पुरस्कार

भोपाल: राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने शुक्रवार को विज्ञान भवन दिल्ली में वर्ष 2014 के राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार प्रदान किए. पर्यटन विकास में मध्य प्रदेश देश में द्वितीय, गुजरात अव्वल रहा और राजस्थान को तीसरे स्थान प्राप्त हुआ. सर्वश्रेष्ठ पर्यटन प्रचार सामग्री के लिए भी गुजरात को पहला पुरस्कार मिला. कार्यक्रम में पुरस्कार लेने विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि आए हुए थे. एमपी को कुला 6 पुरस्कार मिले. राज्य को पर्यटन के अच्छे विकास के लिए यह पुरस्कार दिया गया.

सर्वश्रेष्ठ विरासत वाले शहर के लिए ग्वालियर को पुरस्कार दिया गया. होल्कर राजवंश की महारानी अहिल्याबाई की नगरी के नाम से महेश्वर शहर प्रसिद्ध है. इसके लिए बी. श्रेणी के पर्यटक स्थलों में जन-सुविधा प्रबंधन में खरगोन जिले की महेश्वर नगर परिषद को पहला पुरुस्कार दिया गया. बेस्ट टूरिस्ट फ्रेंडली रेलवे स्टेशन का खिताब हबीबगंज को मिला. बेस्ट मेंटेन्ड एंड डिसेबल्ड फ्रेंडली मान्यूमेंट का पुरस्कार भोजपुर के शिव मंदिर को दिया गया. इसे परमार शासक राजा भोज द्वारा बनवाया गया था. वहीं मोस्ट इनोवेटिव एंड यूनिक टूरिज्म प्रोजेक्ट के लिए भोपाल स्थित 'सैर-सपाटा' को पुरस्कार दिया गया.

भारत सरकार द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में राज्यो को कुल 12 पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रो में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदाय किये जाते है. मप्र को इन 12 पुरस्कारों में से 6 पुरस्कार प्राप्त हुए है. राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी व देश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री डाँ महेश शर्मा ने मध्यप्रदेश को 6 पुरस्कार से सम्मानित किया. यह पुरूस्कार भोजपुर एमपी के विधायक एवं पर्यटन मंत्री सुरेंद्र पटवा को प्रदान किये गए.

भोपाल में आयोजित प्रेसवार्ता में श्री पटवा ने कहा कि पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार से मध्यप्रदेश अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में सफल रहा है. सुरक्षा, स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम तथा हुनर से रोजगार जैसी योजनाओं को पर्यटन विकास निगम अग्रणी रूप से क्रियान्वित कर रहा है. परमार शासक राजा भोज द्वारा बनाया गया भोजपुर का शिव मन्दिर एक प्रमुख पर्यटक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है. यहॉं पर पर्यटक एवं असहाय व्यक्तियों को सभी सुविधाएं जैसे पाथवे(सुन्दर मार्ग) बगीचे में बैंच, जन सुविधाएं, सांस्कृतिक पटल एवं सूचना पटल बनाए गए हैं. पर्यटकों की उत्तम सुविधा के लिए पर्यटन विकास निगम द्वारा प्रमुख शहरों से पर्यटकों के लिए बस सुविधा प्रदान किए जाने में अग्रणी राज्य के रूप में प्रदेश की पहचान बनी है.

पर्यटकों की सुविधा में यातायात की महत्ता को ध्यान में रखते हुए पर्यटन स्थलों की पहुंच के लिए एयर टैक्सी की व्यवस्थाएं की गई है. पर्यटकों की मूलभूत सुविधाओं के लिए 70 होटल संचालित किये गये हैं. इनमें तकरीबन 12 होटल आई.एस.ओ.सर्टिफिकेट प्राप्त हैं. तीन सितारा होटल, विरासत होटल एवं अन्य सुविधाओं को उपलब्ध करवाने में प्रदेश की उपलब्धि उल्लेखनीय आँकी गई है. पर्यटन क्षेत्रो की अधिक जानकारी के लिए कम्प्यूटराइजेशन सुविधा, एडवेंचर टूरिज्म, वॉटर टूरिज्म, ईको टूरिज्म, फिल्म टूरिज्म के जरिये प्रचार-प्रसार और क्रियान्वयन हुआ है.

श्री पटवा और आगे बताया कि 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों में पर्यटन के प्रचार-प्रसार एवं पर्यटक आगमन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक एवं पर्यटन उन्नमुखी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. आगामी 16 से 18 अक्टूबर तक एमपी ट्रैवल मार्ट 2015 का आयोजन किया जाएगा जिसमें देश-विदेश से टूर आपरेटर, ट्रैवल राइटर तथा ट्रैवल मीडिया के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

  1. बेस्ट मेंटेंड एंड डिसेबल्ड फ्रैंडली मॉन्यूमेंट: मप्र भोजपुर मंदिर
  2. बेस्ट स्टेट कॉम्प्रिहेंसिव डेवलपमेंट ऑफ़ टूरिज्म में मप्र को दूसरा स्थान
  3. बेस्ट सिविक मैनेजमेंट ऑफ टूरिस्ट डेस्टीनेशन अवार्ड महेश्वर नगर निगम, खरगौन
  4. बेस्ट टूरिस्ट फ्रैंडली स्टेशन अवॉर्ड मप्र हबीबगंज रेलवे स्टेशन
  5. बेस्ट हेरिटेज सिटी ग्वालियर मप्र
  6. इनोवेटिव यूनीक टूरिज्म प्रोजेक्ट सैर-सपाटा, मप्र पर्यटन निगम की इकाई

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus