Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 April 2016

पीएम ने शुरू किया ग्राम उदय अभियान

पीएम मोदी महू पहुंचे

महू: डॉ. भीमराव अम्‍बेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महू पहुंचे. तीन चरणों में आयोजित किये जाने वाले देशव्यापी 'ग्रामोदय से भारत उदय अभियान'की शुरुआत की. कहा स्थायी विकास के लिए गांव की नींव को मजबूत करना होगा. पीएम ने स्मारक में डॉ अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर देश के संविधान निर्माता को श्रद्धासुमन अर्पित किए. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'भारत माता की जय' बोलकर अपना भाषण शुरू किया. कहा अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों का पहली क्लास से पीएचडी तक का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. अम्बेडकर की जयंती पर महू के कालीपल्टन क्षेत्र में स्थित उनकी जन्मस्थली पर बने अम्बेडकर स्मारक पर आने वाले नरेन्द्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं.

शिवराज पीएम मोदी महू

पीएम ने कहा कि वो भाग्यशाली हैं कि उन्हें उस जमीन पर आकर अंबेडकर को सलाम करने का मौका मिला, जहां उन्होंने जन्म लिया था. बाबा साहेब अंबेडकर एक व्यक्ति नहीं थे, वो एक संकल्प का नाम थे. बाबा साहेब समाज में अन्याय के खिलाफ लड़े. पीएम मोदी ने राज्य के काम पर '10 साल बेमिसाल' किताब भी लॉन्च की. दूसरे के घर में बर्तन धोने वाली का बेटा आज पीएम बन पाया तो इसका श्रेय बाबा साहब को जाता है. मोदी ने जय भीम-जय भीम के नारे लगवाए.

शिवराज सिंह महू में 125 जयंती

पीएम ने पूरे स्मारक में घूम कर वहां रखी डॉ अंबेडकर से जुडी सभी निशानियों और तस्वीरों का अवलोकन किया. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उनके साथ मौजूद रहे. बाबा साहेब अंबेडकर की जन्मस्थली महू में स्थापित स्मारक में वर्ष 2007 से सामाजिक कुंभ की शुरुआत हुई थी. इस स्मारक का 14 अप्रैल, 2008 को लोकार्पण किया गया था. यह स्मारक मकराना के सफेद संगमरमर और मेंगलुरु के ग्रेनाइट से निर्मित है. इस स्मारक को देखने से बौद्ध धर्म के विश्व प्रसिद्ध सांची स्मारक की झलक मिलती है.

'ग्राम उदय से भारत उदय' कार्यक्रम गुरुवार से शुरू होकर 24 अप्रैल को ‘पंचायती राज दिवस’ तक पूरे देश में मनाया जाएगा. मध्यप्रदेश में यह अभियान 14 अप्रैल से 31 मई तक चलेगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 अप्रैल को देश के सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे और इस संबोधन को देश के सभी गांवों में दूरदर्शन और आकाशवाणी के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus