Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 April 2016

11 नए हाईकोर्ट जजो ने ली शपथ

11 हाईकोर्ट जज शपथ

जबलपुर: एक गरिमामय समारोह में चीफ जस्टिस एएम खानविलकर ने सभी 11 नवनियुक्त जजों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. हाईकोर्ट के साउथ ब्लॉक सभागार में गुरुवार को 11 नए जजो ने शपथ ग्रहण की. हाईकोर्ट को नये जज मिलने के बाद अब मध्यप्रदेश में जजों की संख्या 40 हो गयी. इनमें जबलपुर के 3 वकील विवेक रूसिया, सुश्रुत धर्माधिकारी और विवेक अग्रवाल शामिल हैं. जबकि इंदौर के 2 वकील अतुल श्रीधरन व आनंद पाठक और ग्वालियर की 1 अधिवक्ता नंदिता दुबे को हाईकोर्ट जज बनने का सौभाग्य मिल रहा है. इस कड़ी में 5 न्यायिक अधिकारी अनुराग श्रीवास्तव, एचपी सिंह, एके जोशी, वेदप्रकाश और जेपी गुप्ता भी शामिल हैं.

प्रदेश के ग्वालियर शहर की रहने वालीं नंदिता दुबे को पहली महिला हाईकोर्ट जज बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. नंदिता प्रदेश के महाधिवक्ता रहे पुत्तुलाल दुबे की पौत्रवधु तथा न्यायमूर्ति एसके दुबे की पुत्रवधू हैं. नंदिता ने माधव कॉलेज से वर्ष 2001 में एलएलबी करने के बाद ग्वालियर हाईकोर्ट में अपनी वकालत शुरू की थी. सिविल, टैक्स और क्रिमनल मामलों वे पैरवी करती रही हैं.

हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल मनोहर ममतानी ने गरिमामय आयोजन के प्रारंभ में राष्ट्रपति के वारंट का वाचन किया. मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की मुख्यपीठ जबलपुर और खंडपीठद्वय इंदौर व ग्वालियर में वर्तमान में कुल स्वीकृत पदों 53 के मुकाबले महज 29 न्यायाधीश पदस्थ हैं. 11 नए न्यायाधीशों के पदभार संभालने के साथ ही कुल पदस्थ न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 40 हो जाएगी. इस तरह महज 13 पद hi रिक्त रह जाएंगे.

ऐसा पहली बार हुआ, जब एक साथ 11 नए जजों ने शपथ ली. इसके पहले 1988 में 7 और 2003 में 9 नए जजों ने शपथ ली थी. हाईकोर्ट के रजिस्टार जनरल मनोहर ममतानी ने राष्ट्रपति द्वारा जारी नियुक्ति पत्र का वाचन किया. चीफ जस्टिस की अनुशंसा पर जस्टिस अतुल श्रीधरन, जस्टिस जेपी गुप्ता, जस्टिस अनुराग श्रीवास्तव, जस्टिस एचपी सिंह, जस्टिस एके जोशी और जस्टिस नंदिता दुबे को मुख्यपीठ जबलपुर में पदस्थ किया गया है. इसी तरह जस्टिस सुश्रुत धर्माधिकारी, जस्टिस आनंद पाठक और जस्टिस विवेक अग्रवाल को ग्वालियर पदस्थापना दी गई है. जस्टिस विवेक रूसिया और जस्टिस वेदप्रकाश को इंदौर बेंच में पदस्थ किया गया है.

न्यायमूर्ति एसके दुबे के बाद उनकी पुत्रवधू नंदिता दुबे को हाईकोर्ट जज बनाया गया है. मालूम हो कि ग्वालियर को करीब 11 साल बाद यह खुशी मिली है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus