Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

6 April 2016

महबूबा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

महबूबा जम्‍मू-कश्‍मीर मुख्यमंत्री शपथ

जम्मू-कश्मीर: पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती ने देश की 16वीं महिला सीएम के रूप में सोमवार को शपथ ली. महबूबा मुफ़्ती फ़िलहाल जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. महबूबा राज्य की 13वीं मुख्यमंत्री बनी. राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में महबूबा के अलावा बीजेपी विधायक दल के नेता डॉ. निर्मल सिंह दोबारा राज्य के उप मुख्यमंत्री बने. निर्मल सिंह ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. महबूबा ने 22 मंत्रियों के साथ शपथ ली है. बीजेपी के निर्मल सिंह ने दूसरे नंबर पर शपथ ली. सीएम की कुर्सी तक पहुंचने वाली मेहबूबा जम्मू-कश्मीर की 10वीं राजनेता हैं. जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय 26 अक्टूबर 1948 में हुआ था. उसके बाद वहां 1965 तक प्रधानमंत्री हुआ करते थे.

कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर शपथ ग्रहण समारोह से दूर रहने का फैसला करते हुए कह दिया था कि पीडीपी-बीजेपी का गठबंधन अपवित्र है. कांग्रेस के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता रवींद्र शर्मा ने कहा कि, हमने भावी मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के कल के शपथ ग्रहण समारोह से दूर रहने का फैसला किया है क्योंकि यह गठबंधन शुरू से अपवित्र है और उन्होंने एक बार फिर यह अपवित्र गठबंधन बनाया है.

गौरतलब है कि पीडीपी और बीजेपी ने पिछले साल पहली मार्च को गठबंधन बनाया था और सईद मुख्यमंत्री बने थे. दोनों दलों ने गठबंधन के लिए एजेंडा ऑफ एलायंस बनाया था जिसके आधार पर वह काम करेगा. मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद आठ जनवरी को राज्यपाल शासन लगा दिया था क्योंकि महबूबा ने तत्काल सत्ता संभालने से इनकार कर दिया था. पीडीपी-बीजेपी गठबंधन के पास राज्य के 87 में से 56 विधायकों का समर्थन है. पीडीपी की राज्य में 27 और बीजेपी की 25 सीटें हैं.

स्वतंत्रता सेनानी और कांग्रेस नेता सुचेता कृपलानी(सुचेता मजूमदार) देश के किसी राज्य की मुख्यमंत्री बनने का गौरव पाने वाली पहली देश की प्रथम महिला थीं. उन्होंने 2 अक्टूबर 1963 को उत्तर प्रदेश की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus