Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

4 April 2016

पनामा पेपर्स लीक में उजागर हुए काले नाम

पनामा पेपर्स लीक में अमिताभ

नई दिल्ली: पनामा पेपर्स लीक दस्तावेजो में विश्व का सबसे विस्फोटक खुलासा हुआ. इसमें दुनिया की कई हस्तियों के नाम उजागर हुए. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग सहित शीर्ष कम्युनिस्ट पदाधिकारियों पर अपना धन छिपाने के लिए विदेश स्थित कर छूट स्थलों का इस्तेमाल करने का आरोप लगा है. दुनिया के 12 बड़े नेताओं ने कालेधन में निवेश किया. विश्व के काले कुबेरों में अमिताभ और ऐश्वर्या के नाम भी आये. 200 देश की 2 लाख कंपनियां, भारत की 500 हस्तियां शामिल, 50 देशों के 140 राजनीतिक शख्सियतों के नाम मोसैक फॉन्सेका से लीक हुए दस्तावेज की जांच में सामने आये. जो डेटा सामने आया है वह बीते 1977 से 2015 तक के 40 साल का रिकॉर्ड हैं. यह रिकॉर्ड अज्ञात स्रोतों से जर्मन अखबार सुडेयुश्च जेतुंग के द्वारा हासिल किया.

इसमें कम्युनिस्ट पार्टी के भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ मुहिम चलाने वाले चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग व उनके परिजन के गुप्त खाते मिले हैं. वहीं आईसलैंड के प्रधानमंत्री ने मीडिया जांच में लीक दस्तावेजों में उनका संबंध एक विदेशी कंपनी से बताया गया. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी उस वक्त राजनीतिक भूचाल के केंद्र में आ गए जब उनके बच्चों के नाम पनामा दस्तावेजों में विदेश में संपत्ति रखने वालों के रूप में आया. यही नहीं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा के एक भतीजे और घाना के पूर्व राष्ट्रपति जॉन ए. कुफौर का नाम लीक हुआ. पनामा पेपर लीक में अफ्रीकी शख्सियतों के नाम भी शामिल है.

पनामा स्थित कानूनी कंपनी मोजैक फोनसेका से लीक 1.15 करोड़ दस्तावेजों की जांच के बाद दुनिया भर की 140 राजनीतिक शख्सियतों के नाम शामिल है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने फौरन ही बयान जारी करके कहा है कि सरकार इस पूरे खुलासे पर नजर रख रही है. वित्तमंत्री जेटली बोले टैक्स बचाने के लिए विदेश में कंपनी खोलने की जांच होगी.

पनामा की कंपनी मॉसैक फ़ॉनसेका की गोपनीय जानकारी लीक हो जाने से दुनिया भर के कई राजनेताओं, कलाकारों और खिलाड़ियों के बारे में पता चला है कि उन्होंने इस कंपनी के ज़रिये अरबों रुपये की संपत्ति ऐसे ठिकानों में छुपाई जहां किसी की पहुंच ना हो. मॉसैक फ़ॉनसेका नाम की पनामा की इस कंपनी की ये गोपनीय जानकारी खोजी पत्रकारों की अंतर्राष्ट्रीय संस्था इंटरनैशनल कॉनसॉर्शियम ऑफ़ इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स तक पहुंच गई. फिर एक साल तक दुनिया भर के 100 से ज़्यादा मीडिया संस्थानों के खोजी पत्रकारों ने इस जानकारी को खंगाल कर इन नामों का ख़ुलासा किया है.

पनामा पेपर्स खुलासे पर अमिताभ ने तोड़ी चुप्पी कहा मैं किसी कंपनी को नहीं जानता. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के पनामा पेपर्स लीक खुलासे में नाम आने के बाद अमिताभ बच्चन एक बयान जारी कर कहा, 'इंडियन एक्सप्रेस ने जिन कंपनियों का जिक्र किया है मैं उनमें से किसी को नहीं जानता हूं. जिन कंपनियों का रिपोर्ट में जिक्र है मैं उनमें से किसी का कभी भी निदेशक नहीं रहा हूं'. भारत के विनोद अडाणी, शिशिर बाजोरिया, अनुराग केजरीवाल ने टैक्स हैवन बने देशों में निवेश किया. डीएलएफ के प्रमुख ने 2010 में वर्जिन आइलैंड में एक कंपनी खरीदी पत्नी का भी नाम था. 2012 में बेटे राजीव व बेटी पिया सिंह के नाम से एक अन्य कंपनी बनाई. अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन, उद्योगपति गौतम अदाणी के भाई विनोद अदाणी. ये वो नाम हैं जो उस सीक्रेट लिस्ट में शामिल हैं जिसके खुलासे ने दुनिया भर में हड़कंप मचा दिया है. रीयल एस्टेट की ही एक और बड़ी कंपनी इंडियाबुल्स के चेयरमैन समीर गहलौत और मुंबई अंडरवर्ल्ड से जुड़े रहे इक़बाल मिर्ची का नाम सामने आया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus