Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 April 2016

ऑस्ट्रेलिया ने जीता अजलान शाह कप

ऑस्ट्रेलिया जीता अजलान कप

इपोह(मलेशिया): भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने 25वा सुल्तान अजलन शाह कप जीता. भारत को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा. कप के फाइनल में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय हॉकी टीम को 4-0 से हराया. ऑस्ट्रेलिया का यह नौवां खिताब है और उसने टूर्नामेंट में अपना दबदबा कायम रखा है. कांस्य पदक मुकाबले में पिछले साल के चैम्पियन न्यूजीलैंड ने मलेशिया को 5-4 से मात देकर पदक पर कब्जा जमाया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टूर्नामेंट में चार गोल करने वाले ब्लैक को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से नवाजा गया.

थॉमस क्रेग और मैट गोड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए दो-दो गोल किए. ऑस्ट्रेलिया के लिये क्रेग ने 25वें और 35वें मिनट में फील्ड गोल किये जबकि गोडेस ने 43वें और 57वें मिनट में गोल दागा. यह ऑस्ट्रेलिया का छह साल में चौथा खिताब है. ऑस्ट्रेलिया ने इस बार सभी सात मैच जीते. वहीं पांच बार की विजेता भारत दूसरी बार इस टूर्नामेंट में उपविजेता रही है. इससे पहले साल 2008 में टीम उपविजेता बन कर लौटी थी. भारत ने आखिरी बार यहां 2010 में खिताबी जीत दर्ज की थी जो उसका पांचवां खिताब था. उस समय भारत और दक्षिण कोरिया को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था. भारत ने 2012 और 2015 में कांस्य पदक जीता.

भारतीय टीम के कोच रोलैंट ओल्टमस ने एक बयान में कहा, 'हम दुनिया की सबसे अच्छी टीम के सामने खेले. हमारी टीम में युवा और अनुभव का मिश्रण है इसे देखते हुए यह हमारे लिए बेहतर प्रदर्शन है. ओलम्पिक के लिए यह अच्छा अभ्यास था'.

पहले क्वार्टर में भारतीयों का प्रदर्शन अच्छा रहा और ऑस्ट्रेलियाई टीम कोई गोल नहीं कर सकी. भारत को 32वें मिनट में पहला पेनल्टी कार्नर मिला जब स्ट्राइकर एस वी सुनील को बाधा पहुंचाई गई लेकिन हरमनप्रीत सिंह के शाट को गोलकीपर ने पैड से रोक दिया. भारत को लगातार दो पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन रुपिंदर पाल सिंह ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर को मात देने में कामयाब नहीं हो सके.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus