Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 August 2016

भारतीय क्रिकेट टीम की 2-0 से बढ़त

भारतीय क्रिकेट टीम 2-0 जीत

नई दिल्ली: विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को तीसरे टेस्ट में हराकर इतिहास रच दिया. भारत ने 63 साल में पहली बार वेस्‍टइंडीज में दो टेस्‍ट जीते. भारत ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीसरे क्रिकेट टेस्ट में वेस्टइंडीज को हराकर 4 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. इस टेस्ट में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को उसकी दूसरी पारी में 47.3 ओवर में 108 रन के अंदर समेट दिया. सेंट लूसिया के डैरेन सैमी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट के अंतिम दिन भारत ने वेस्टइंडीज को 346 रनों का लक्ष्य दिया था. इस टेस्ट में 237 रन से मिली जीत के साथ ही विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे पर सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गए हैं.

दिलचस्प बात है कि पिछले 6 दशकों में यह पहली बार है जब भारत ने कैरेबियाई द्वीप में एक से ज्यादा टेस्ट मैच अपने नाम किया हो. भारत को इससे पहले पिछली तीन सीरीज में जीत 1971, 2006 और 2011 में 1-0 के अंतर से मिली थी.

भारत के वेस्टइंडीज दौरे की शुरूआत 1953 में हुई थी. विजय हजारे के नेतृत्व में भारतीय टीम को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था. इसके पहले भारतीय टीम ने 63 साल के इतिहास में वेस्टइंडीज दौरे पर केवल तीन मौकों पर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थीं. 1971 में अजीत वाडेकर, 2006 में राहुल द्रविड़ और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था. तीनों ही मौकों पर भारतीय टीम एक से ज्यादा टेस्ट जीतने में नाकाम रही थी. भारतीय टीम ने 1953 से इस सीरीज के पहले तक 10 बार वेस्टइंडीज की धरती पर टेस्ट मैच खेलें. भारतीय टीम ने तीन बार जीत हासिल की, जबकि 7 बार उसे शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

तीसरा टेस्ट मैच में जीत के लिए आर. अश्विन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. मैच में आर. अश्विन ने 118 रन और 3 विकेट लिए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus