Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 August 2016

पहलवान योगेश्वर दत्त रियो में हारे

पहलवान योगेश्वर दत्त हारे

रियो ओलिंपिक: पुरुषो के 65 किलोग्राम वर्ग में पहलवान योगेश्वर दत्त पहले ही दौर में मंगोलिया के पहलवान से हारे. दत्त मंगोलियाई पहलवान गैंजोरिजिना मैंदाखरान से 6 मिनट के संघर्ष में 0-3 से हारे. उनकी हार के साथ देश का स्वर्ण पदक जीतने का सपना टूटा. रियो के अंतिम दिन अंतिम दिन भारत खाली हाथ रहा. योगेश्वर इस मुकाबले में लाख कोशिशों के बावजूद कोई अंक हासिल नहीं कर पाए. मंगोलियन रेसलर मंदाखनारन गैंजोरिंग के फाइनल में नहीं पहुँचने के कारण योगेश्वर को एक रेपचेज का मौका भी नहीं मिला.

भारत रियो में केवल 1 रजत व 1 कांस्य पदक ही जीत सका. दीपा कर्माकर फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली जिम्नास्ट बनीं. 32 साल पहले पहले पीटी ऊषा 400 मी. बाधा दौड़ के फाइनल में पहुंचीं थी.

इससे पहले 33 वर्षीय पहलवान पहलवान योगेश्वर दत्त लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल चुके है. हरियाणा के पहलवान अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे है ये शायद उनका अंतिम ओलंपिक है. योगेश्वर ने 65 किग्रा वर्ग के लिए करीब पांच महीने पहले क्वालिफाई किया था. उन्होंने कजाकिस्तान(अस्ताना) में हुई एशियन ओलिंपिक क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट में 65 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर रियो के लिए अपनी जगह पक्की की थी. उन्होंने 2014 इंचियोन खेलों में भी गोल्ड मेडल जीता था, लेकिन योगेश्वर अपने करियर में लगातार चोटों से जूझते रहे हैं. इस मुकाबले के लिए योगेश्वर पूरी तरह फिट नहीं थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus