Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 December 2016

भारत ने जीता जूनियर हॉकी विश्व कप

भारत जीत हॉकी विश्व कप

लखनऊ: भारत ने रविवार को एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप के फाइनल मुकाबले में बेल्जियम को मात देकर दूसरी बार विश्व चैम्पियन का खिताब जीत लिया. भारत ने ये ख़िताब 15 साल 2-1 से जीता. गुरजंत ने मुकाबले के आठवें मिनट में फील्ड गोल करते हुए भारत का खाता खोला. 22वें मिनट में सिमरनजीत ने एक और शानदार फील्ड गोल कर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया. मैच के आखिरी मिनट में बेल्जियम को पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर वे गोल करने में सफल रहे. हालांकि, यह गोल उन्हें जीत दिलाने में काम नहीं आया. भारत की टीम इस टूर्नामेंट में अजेय रही और उसने अपने सभी 6 मैचों में जीत दर्ज की.

भारत जीत कप

लखनऊ के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में भारत के लिए गुरजंत सिंह और सिमरनजीत सिंह ने गोल दागे. भारत की जीत में गोलकीपर विकास दहिया ने भी अहम भूमिका निभाई. भारत को इस मुकाबले में चार बार पेनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन चारों बार भारतीय टीम गोल करने में असफल रही.

खिताब की आशा लिए बेल्जियम की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी लेकिन भारत ने उसकी उम्मीदों को चकनाचूर कर दिया.

भारतीय टीम के खिलाड़ी गुरजंत सिंह को मैन ऑफ द मैच चुना गया. भारतीय टीम ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया में अर्जेटीना को मात देकर पहली बार इस खिताब पर कब्जा जमाया था. भारत पहला मेजबान देश है जिसने जूनियर हॉकी वर्ल्‍ड कप जीता है. जूनियर वर्ल्ड कप में भारत और बेल्जियम के बीच तीन बार भिड़ंत हुई है, जिसमें तीनों ही बार भारत को जीत हासिल हुई है. इस बार बेल्जियम पहली बार फाइनल में पहुंचा था. जबकि भारत तीसरी बार जूनियर वर्ल्‍डकप के फाइनल में पहुंचा था.

भारतीय टीम के ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को भारत और बेल्जियम के बीच जूनियर हाकी विश्व कप के फाइनल से पहले फैंस च्वाइस प्लेयर पुरस्कार से नवाजा गया. न्यूजीलैंड टीम को फेयरप्ले पुरस्कार मिला. विश्व कप में भाग लेने वाली 16 टीमों में से न्यूजीलैंड को खेलभावना के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये यह पुरस्कार मिला.

यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विजेता भारतीय टीम को वर्ल्ड कप ट्रॉफी प्रदान की. इस जीत के बाद केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने जूनियर टीम को जीत की बधाई दी. लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी 15 साल बाद जूनियर विश्व कप जीतने पर खिलाड़ियों को जीत की बधाई दी. राज्यपाल राम नाइक ने खिलाड़ियों को सम्मानित किया. भारतीय हॉकी प्रेमियों ने ऐसा मंजर बरसों बाद देखा जब टीम के हर मूव पर दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में 'भारत माता की जय', 'इंडिया इंडिया' के नारे लग रहे थे. मैदान के चारों ओर दर्शक दीर्घा में तिरंगे लहरा रहे थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus