Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 December 2016

विदेशमंत्री स्वराज का सफल किडनी प्रत्यारोपण

सुषमा स्वराज सफल किडनी प्रत्यारोपण

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का एम्स में शनिवार को सफलतापूर्वक किडनी प्रत्यारोपण किया गया. सुषमाजी की ट्रांसप्लांट सर्जरी करीब 5 घंटे तक चली. सर्जरी सुबह 9 बजे शुरू से होकर दोपहर 2:30 बजे तक चली. इसके बाद सुषमा स्वराज और किडनी दानदाता दोनों को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया. पूरी तरह से स्वस्थ होने में उन्हें अभी कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा. उन्हें 7 नवम्बर को एम्स में भर्ती कराया गया था और 16 नवम्बर को उन्होंने खुद ट्वीट कर अपने स्वास्थ्य की जानकारी दी थी और बताया था कि किडनी के काम नहीं करने के चलते वह एम्स में भर्ती हैं. इसके बाद कई लोगों ने उन्हें किडनी दान करने की इच्छा जाहिर की थी.

किडनी का प्रत्यारोपण डॉ. एमसी मिश्रा के नेतृत्व में एम.मिंज, प्रोफेसर डॉ. वीके बंसल, डॉ. संदीप अग्रवाल की टीम ने किया. इसके अलावा विशेषज्ञ डॉक्टर जैसे नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रोफेसर संदीप महाजन, इंडोक्रेनोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. निखिल टंडन, पल्मोनरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. रणदीप गुलेरिया व कार्डियोलॉजी के विशेषज्ञ भी इस टीम का हिस्सा रहे. एम्स व पीजीआइ चंडीगढ़ के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मिलकर किडनी का प्रत्यारोपण किया. इस ऑपरेशन में डॉक्टरों समेत 50 लोगों की टीम शामिल थी. डॉ. मिंज का 3000 से ज्यादा मरीजों की किडनी प्रत्यारोपण का अनुभव है.

गौरतलब है कि सुषमा स्वराज के लिए अनरिलेटेड स्वैच्छिक डोनर ने किडनी दान की है. किडनी डोनर मिलने के बाद एम्स ने सभी जरूरी जांच के बाद यह सफल आपरेशन किया. सुषमा स्वराज को पहले से मधुमेह की गंभीर परेशानी रही है. उनकी किडनी फेल्योर का यही मुख्य कारण माना जा रहा है. अंग प्रत्यारोपण के नियमों के अनुसार पति-पत्नी, माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी, दादा-दादी को ही नजदीकी डोनर की श्रेणी में रखा जाता है. रिश्तेदारों को अनरिलेटेड डोनर की श्रेणी में रखा जाता है. परिचित व्यक्ति भी भावनात्मक लगाव होने पर किसी को किडनी दान कर सकता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus