Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 December 2016

करुण नायर का तिहरा शतक कीर्तिमान

करुण नायर तिहरा शतक

चेन्नई: भारत के युवा बल्‍लेबाज करुण नायर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट में तिहरा शतक जड़कर इतिहास रचा. नैयर ने कॅरियर के तीसरे ही टेस्‍ट में यह उपलब्धि हासिल कर ली. सीरीज के पांचवें टेस्‍ट के चौथे दिन उन्‍होंने 381 गेंदों का सामना करते हुए 32 चौकों और चार छक्‍क‍ों की मदद से ट्रिपल सेंचुरी पूरी की. उनका स्ट्राइक रेट लगभग 80 का था. नायर का तिहरा शतक पूरा होते ही कप्तान विराट कोहली ने सात विकेट पर 759 के स्कोर पर भारतीय पारी घोषित कर दी. अपनी पारी के दौरान करुण नायर ने चौथे विकेट के लिए एल राहुल के साथ 161 और छठें विकेट के लिए आर अश्विन के साथ 181 और रविंद्र जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिए 138 रन जोड़े. नायर के अलावा लोकेश राहुल ने भी शानदार 199 रन बनाए. ये टेस्ट क्रिकेट में भारत का सबसे बड़ा स्कोर है. चेन्नई के चेपक स्टेडियम में करुण नायर ने ये कारनामा किया.

आठ साल बाद किसी भारतीय ने ट्रिपल सेंचुरी लगाई. करुण भारत की ओर से तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज हैं. उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग ने 2008 में चेन्‍नई में ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 रन बनाए थे. सहवाग ने टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक बनाए हैं. 319 रन की पारी से पहले उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ मुल्‍तान टेस्‍ट में 309 रन बनाए थे. पिछले 20 साल में किसी बल्‍लेबाज के पहले टेस्‍ट शतक के रूप में यह सबसे बड़ी पारी भी है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के लेन हटन के नाम था.

करुण नायर अपने पहले ही टेस्‍ट शतक को ट्रिपल सेंचुरी में बदलने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के पहले बल्‍लेबाज हैं. उनसे पहले साल 1958 में वेस्‍ट इंडीज के गैरी सोबर्स ने पहले शतक के रूप में नाबाद 365 रन बनाए थे. वहीं 1964 में सिंपसन ने 311 रन की पारी खेली थी. टेस्‍ट क्रिकेट में भारत की ओर से करुण नायर की नाबाद 303 रन की पारी तीसरा सबसे बड़ा स्‍कोर है. साल 2016 में यह दूसरा तिहरा शतक है. नायर से पहले पाकिस्‍तान के अजहर अली ने नाबाद 302 रन बनाए थे. वहीं नायर तिहरा शतक लगाने वाले छठे सबसे युवा बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने 25 साल और 13 दिन की उम्र में यह कारनामा किया है.

टेस्ट क्रिकेट में भारत ने चौथी बार 700 का स्कोर पार किया. इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ भी किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है. भारत की तरफ से नंबर 5 या उससे नीचे खेलते हुए सबसे ज्यादा रन का कीर्तिमान भी है. सबसे कम पारियों में तिहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है. उन्होंने सचिन(248), लक्ष्मण(281) और द्रविड़(270) के करियर बेस्ट को भी पीछे छोड़ दिया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus