Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

9 February 2016

हिंदू संगठनो ने भोजशाला में निकाली रैली

भोजशाला बसंत पंचमी रैली

धार: बसंत पंचमी पर भोजशाला पहुंचने के आह्वान के लिए सोमवार को हिंदू संगठनों ने वाहन रैली निकाली. 12 फरवरी पंचमी पर बाहर पूजन की तैयारियां की गई. रैली की लंबाई करीब 5 किलोमीटर थी रैली में हजारो दोपहिया वाहन शामिल हुए. बाल मनुहार यात्रा थाली और चम्मच बजाते हुए निकाली. राजबाड़ा से शुरू हुई रैली शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए पुन: राजबाड़ा पहुंची. आह्वान वाहन रैली शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरी. युवाओं ने हाथ में भगवा ध्वज थाम रखे थे.यात्रा का लोगों द्वारा पुष्पों से भारी स्वागत किया गया. बच्चे वीर सावरकर, चंद्रशेखर आजाद का रूप धरकर शामिल हुए. धार सांसद सावित्री ठाकुर भी रैली में शामिल हुई.

भोजशाला में 8 अप्रैल 2003 से सत्याग्रह की शुरुआत हुई थी हिंदू समाज सत्याग्रह के तहत भोजशाला के अंदर मां वाग्देवी की पूजा करता है. 2003 में भोजशाला के ताले खुलने के तीन साल बाद ही 2006 में पूजा और नमाज एक ही दिन संपन्न हुई थी.

एक बार फिर से राजा भोज के नगर धार का भोजशाला चर्चा में है. इसकी वजह है वसंत पंचमी का शुक्रवार को होना. एक ही परिसर होने से हिंदू यहां दिनभर पूजा करना चाहते हैं तो मुस्लिम समाज नमाज अता करना चाहते हैं. हर साल वसंत पंचमी के मौके पर भोजशाला विवाद शुरू हो जाता है. यह विवाद सदियों से चला आ रहा है. मुस्लिम जहां इसे मस्जिद मानते हैं, तो हिंदू इसे भोजशाला.

राजा भोज के बारे में कहा जाता है की वे देवी सरस्वती के उपासक थे. उन्होंने धार में 1034 ईस्वी में भोजशाला के रूप में एक भव्य पाठशाला बनवाकर उनकी प्रतिमा स्थापित की थी. भोजशाला में स्थित मां सरस्वती के मंदिर में बसंत पंचमी के दिन पूजन व हवन के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus