Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

6 February 2016

राष्ट्रपति ने की अंतरराष्ट्रीय फ्लीट समीक्षा

विशाखापत्तनम अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू

विशाखपट्टनम: आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम तट के पास बंगाल की खाड़ी में इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू सैन्य अभ्यास में भारतीय नौसेना की ताकत देखने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पहुंचे. इस अभ्यास में दुनिया के 52 देशों की नौसेनाएं हिस्सा ले रही हैं. अभ्यास में करीब 100 जंगी जहाज भाग ले रहे हैं. पिछली बार अंतरराष्ट्रीय नौसेना बेड़ा समीक्षा जनवरी 2001 में मुंबई के पास हुआ था, जिसमें 29 देशों ने हिस्सा लिया था. पीएम नरेंद्र मोदी भी इस इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू सैन्य अभ्यास में शामिल हुए. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने उनका स्वागत किया. यह अभ्यास 4 फरवरी को शुरू हुआ था. भारतीय नौसेना के प्रमुख पोत आईएनएस सुमित्रा पर सवार तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को जहाजी बेड़े की ओर से 21 तोपों की सलामी दी गई.

इसे दुनिया का सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास बताया जा रहा है. इसकी अगुवाई भारत कर रहा है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम मोदी ने आईएनएस सुमित्रा से इस फ्लीट का जायजा लिया. भारत के सबसे बड़े जंगी जहाज आईएनएस 'विराट' और आईएनएस 'विक्रमादित्य' ने भी इस अभ्यास में हिस्सा लिया. सभी देशों ने अपनी नौसेना क्षमता का प्रदर्शन किया.

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, 'इस समीक्षा का उद्देश्य देश को भारतीय नौसेना की तैयारियों, उच्च मनोबल और अनुशासन के बारे में भरोसा दिलाना है. अंतरराष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा मेजबान देश को एक मौका देता है कि वह अपने समुद्री सुरक्षा क्षमताओं के साथ ही उस 'मित्रता के सेतु' का प्रदर्शन करे जो उसने अन्य समुद्री देशों के साथ निर्मित किया है'. यह अभ्यास दुनिया के विभिन्न देशों की नौसेनाओं के बीच एकता और सामंजस्य को स्थापित करने के लिए शुरू किया गया था.

राष्ट्रपति सभी सशस्त्र बलों के प्रमुख होते हैं. वे अपने पांच साल के कार्यकाल में एक बार नौसेना के बेड़े की समीक्षा करते हैं. 'प्रेसिडेंट्स फ्लीट रिव्यू' के इस परंपरा को निभाने के साथ ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आंध्र प्रदेश में तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे.

भारतीय नौसेना ने अपने इतिहास में दूसरी बार इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू का आयोजन किया है. इससे पहले वर्ष 2001 में मुंबई में आईएफआर का आयोजन किया गया था. भारतीय नौसेना का पहला फ्लीट रिव्यू वर्ष 1953 में हुआ था और अब तक दस निरीक्षण हो चुके है तथा यह 11वां फ्लीट रिव्यू है. रिटायर होने जा रहे इंडियन नेवी के आईएनएस विराट का यहां आखिरी सफर होगा. रिव्यू के दौरान सभी देशों की नेवी के अफसर बीच समुद्र में मैराथन मीटिंग करेंगे. इंटरनेशन फ्लीट रिव्यू में इस बार भारतीय नौसेना के हेलिकाप्टरों, जेट ट्रेनर, हॉक्स, सर्विलांस विमान पी81 समेत पनडुब्बियां का प्रदर्शन किया गया. अभ्यास में नौसेना के लड़ाकू विमानों ने भी अपने करतब दिखाए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus