Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 January 2016

देश के सबसे बड़े दानी बने अजीम प्रेमजी

प्रेमजी 27,514 करोड़ दान

नई दिल्ली: भारत की तीसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता कंपनी विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी ने शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए 27,514 करोड़ रुपए दान किये. प्रेमजी साल 2015 की दानियों की सूची में अव्वल रहे. वे लगातार तीसरे साल सबसे अधिक दान देने वाले व्‍यक्ति बने. यह परोपकारियो की सूची चीन की कारोबारी पत्रिका हुरुन इंडिया ने जारी की जिसमे अजीम प्रेमजी पहले नंबर पर बने रहे. पत्रिका ने 70 वर्षीय अजीम हाशिम प्रेमजी को सबसे अधिक दरियादिल भारतीय व्‍यक्ति के रूप में नामित किया है.

सूची में दूसरे स्थान पर 2404 करोड़ रुपए के साथ नंदन रोहिणी निलकेणी एवं परिवार का नाम आया. इंफोसिस के संस्थापक एन नारायण मूर्ति और परिवार तीसरे स्थान पर उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के साथ ही सामाजिक विकास एवं शिक्षा के लिए 1322 करोड़ रुपए दान दिए. इंफोसिस के सह-संस्थापक दिनेश 1238 करोड़ रुपए का दान करके सूची में चौथे स्थान पर रहे. 535 करोड़ रुपए के साथ एचसीएल के संस्थापक एवं अध्यक्ष शिव नादर पांचवें स्थान पर रहे. दिग्गज पेट्रोलियम कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने स्वास्थ्य क्षेत्र में 345 करोड़ रुपए दान किया और दानियों की सूची में छठे स्थान पर रहे. इसके अलावा 326 करोड़ रुपए का दान देकर सलाह सेवा एवं शैक्षणिक प्रबंधन क्षेत्र की कंपनी जीईएमएस एजुकेशन के संस्थापक एवं अध्यक्ष सनी वैरकी एवं परिवार सातवें स्थान पर रहा. आठवें नंबर पर 158 करोड़ रुपए के साथ यूटीवी समूह के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉनी स्क्रीववाला रहे. 139 करोड़ रु दान के साथ बजाज समूह के अध्यक्ष राहुल बजाज नौवें और 96 करोड़ रुपए दान करके निर्माण क्षेत्र की कंपनी शपूरजी पलोनजी समूह के अध्यक्ष पलोनजी मिस्त्री दसवे स्थान पर रहे.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन देश में शिक्षा के विकास के उद्देश्य से आठ राज्यों के 3,50,000 से अधिक स्कूलों के लिए काम कर रहा है. फाउंडेशन भारत में शिक्षा के सशक्तिकरण के लिए काम कर रहा है.

इस बार जारी हुरुन इंडिया की परोपकारी सूची में 12 नयी हस्तियां शामिल हुईं, जबकि 26 सूची से बाहर हो गए. इंफोसिस के 32 वर्षीय रोहन मूर्ति 35 करोड़ रुपए दान देकर देश के युवा दानकर्ता हो गए हैं. वहीं, सबसे उम्रदराज दानी 86 वर्षीय पलोनजी मिस्त्री को बताया गया है. सूची में उदारता के मामले में आईटी सेक्टर से ताल्लुक रखने वाले दिग्गजों ने सबको पीछे छोड़ दिया है. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा दान देने वाले टॉप पांच लोग आईटी सेक्टर से ही हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus